J&K: ईद के मौके पर भी जारी है पत्थरबाजी, कई जगहों पर सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों में भिड़ंत

0

आज(26 जून) देशभर में पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। यह त्यौहार मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए पाक(पवित्र) होता है। ईद के दिन मुसलमान भाई नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हैं। साथ ही इस दिन लजीज पकवान बनाए जाते हैं।

Photo Credit: Nissar Ahmad (THE HINDU)

लेकिन ईद के इस पावन मौके पर भी कश्मीर में आशांति का माहौल दिख रहा है। यहां ईद के दिन कई इलाकों में हिंसा की वारदात हुई और कई जगह प्रदर्शन भी हुए। हालांकि, अधिकतर जगहों पर हालात शांतिपूर्ण रहे। कश्मीर के कई जिले में जंगलात मंडी इलाके में नमाज के तुरंत बाद भीड़ ने सुरक्षा बलों पर पथराव शुरू कर दिया, जिसमें एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी समेत पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए।

पुलिस ने कहा कि अनंतनाग, सोपोर, कुलगाम, पुलवामा और पट्टन शहरों में झड़पों में 10 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। अनंतनाग में जंगलात मंडी में नमाज के तुरंत बाद भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। अनंतनाग में करीब एक घंटे तक छिटपुट झड़पें जारी रहीं।

इसके अलावा बारामुला जिले के सोपोर और पट्टन शहरों में भी ईद की नमाज के बाद झड़पों की खबरें मिली हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाबल इन स्थानों पर पत्थरबाजों से निपटने के लिए अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं। घाटी में अन्य स्थानों पर ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

घाटी में लोगों का हुजूम मस्जिदों, दरगाहों और ईदगाहों पर विशेष प्रार्थनाओं के लिए जुटा। ईद के लिए विशेष प्रार्थना के लिए सबसे ज्यादा भीड़ हजरतबल में उमड़ी। अधिकारियों ने बताया कि यहां करीब 50 हजार लोगों ने नमाज अदा की। इसके अलावा, पुराने शहर के ईदगाह में भी 40 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here