अगर सिगरेट से पाना चाहते हैं छुटकारा तो खुल कर करें रोमांस

0

रोमांस को लेकर लोगों के मन में अजीब सी धारणाये भी हैं। रोमांस के ऊपर अनेक प्रकार के शोध हो चुके हैं। जिससे यह साबित होता है कि रोमांस किस प्रकार से हमारी लाइफ में फायदेमंद है। हम आपको बतायंगे कि रोमांस किस प्रकार से आपकी लाइफ को बदला है तो जानिए रोमांस करने के यह बड़े फायदे।

सिगरेट

हार्टकअटैक: ऐसा कहा जाता है कि जिनकी उम्र ज्यादा है उन्हें रोमांस नहीं करना चाहिए। रोमांस करने से अधिक उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है। लेकिन शोधकतार्अों के अनुसार यह सिर्फ एक भ्रम है शोध में पता चला कि रोमांस के दौरान उन्हें आए हार्ट अटैक का उससे कोई लेना देना नहीं है।

ब्ल्डप्रेशर नॉर्मल रखता है प्यार: स्कॉटलैंड के शोधकतार्अों ने 24 महिलाओं और 22 पुरूषों पर एक अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रेगुलर रोमांस करते रहे उनमें तनाव के प्रति उनका रिस्पॉन्स बेहतर रहा। अध्ययन में यह भी पाया गया कि रोमांस करते रहने से ब्लड प्रेशर को काबू करने में सहायता मिलती है।

आंखे टेस्ट: रोमांस द्वारा आप अपनी आँखों को भी टेस्ट कर सकते हैं। रोमांस करने से आंखों की मसल्स ठीक होती हैं और गर्दन का दर्द भी ठीक हो जाता हैं। अगर रोमांस के बाद आपकी आंखे ब्लर विजन फेस करें तो डॉक्टर को दिखाएं। इसका मतलब हो सकता है कि आंखें कमजोर हो रही हैं।

बेहतर नींद: एक रिसर्च के मुताबिक रोमांस से सुकून भरी नीदं भी आती है। दरअसल प्यार के बाद एक ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है। इस ऑक्सिटॉसिन हार्मोन से रोमांस करने के तुरंत बाद बेहतर नींद आती है।

मसल्स मजबूत: रोमांस करने से मसल्स और हडि्डयों मजबूत होती हैं और दमखम बढता है। जो महिलाएं कम रोमांस करती रही होंगी, मेनोपॉज के बाद उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है और इसके चांसेस ज्यादा रहते हैं। रेग्युलर रोमांस से एस्ट्रोजन हॉरमोन का रिसाव ज्यादा होता है जो फायदेमंद है।

स्मोकिंग छोडना है तो करें रोमांस: स्मोकिंग और डायबिटीज की ही तरह, यदि पुरूष के रोमांस ऑर्गन में नियमित रक्त का प्रवाह न हो तो कई ऊतक खत्म हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here