पीएम मोदी को ‘मौत का सौदागर’ कहने वाला सो गया गहरी नींद में

0

पीएम मोदी को ‘मौत का सौदागर’ कहने वाला पत्रकार अब गहरी नींद में सो गया है। मशहूर पत्रकार, संपादक, राजनीतिक विश्लेषक, अभिनेता चो रामास्वामी का बुधवार को निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। रामास्वामी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

पीएम मोदी

AIADMK प्रमुख जे जयललिता के निधन के दो दिन बाद ही रामास्वामी ने भी अपोलो अस्पताल में ही अंतिम सांस ली। जयललिता के करीबी सलाहकार श्रीनिवास अय्यर रामास्वामी के परिवार के निकटवर्ती सूत्रों ने बताया कि चो के नाम से पुकारे जाने वाले रामास्वामी बीमार थे और उन्होंने आज सुबह अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटा और बेटी हैं। रामास्वामी तुगलक पत्रिका के संस्थापक संपादक थे और उन्हें व्यंग्यकार के रूप में जाना जाता था।

आपको बता दे कि 2002 के गुजरात दंगों के बाद सोनिया गांधी समेत पूरी कांग्रेस नरेन्द्र मोदी को मौत का सौदागर कहकर ही संबोधित किया था। इसी के चलते चो ने अपने तेवर में पीएम मोदी को अलग अंदाज में मौत का सौदागर कहा था।

नरेंद्र मोदी ने रामास्‍वामी के निधन पर किये ट्विट में एक वीडियो भी अपलोड किया है। इस वीडियो में रामास्‍वामी नरेंद्र मोदी का ‘मौत का सौदागर’ कहकर परिचय करवा रहे हैं। लेकिन रामास्‍वामी के इस संबोधन में मोदी को केवल मौत का सौदागर नहीं बल्कि आतंकवाद के मौत के सौदागर, भ्रटाचार के मौत के सौदागार, लालफीतासाही के मौत के सौदागर आदि से संबोधित किया गया है।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़ी हस्थियों ने उन्‍हें याद किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यंग्यकार चो रामास्वामी के निधन पर शोक जाहिर करते हुए उन्हें एक बहुआयामी व्यक्तित्व के स्वामी, दिग्गज बुद्धिजीवी और एक महान राष्ट्रवादी के रूप में याद किया। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘चो रामास्वामी दूरदर्शी, स्पष्टवक्ता और होनहार थे। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और तुगलक के असंख्य पाठकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे इस अगस्त में अपने बेहद व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद अस्पताल में जाकर मुलाकात की थी।

उस घटना के करीब नौ साल बाद चो रामास्वामी की मृत्यु होने पर खुद पीएम मोदी ने चो को श्रद्धांजलि देते हुए मौत का सौदागर वाला वो वीडियो खुद रीलिज किया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here