#MeToo अभियान के जरिए अब अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने शेयर की अपनी आप बीती, चुप्पी साधने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ठहराया दोषी

0

विश्व भर में जारी ‘मी टू’ अभियान के जरिए भारत की महिलाएं खामोशी तोड़ते हुए अपनी-अपनी बाते खुलकर रख रही हैं। इस अभियान के जरिए कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां खुलकर सामने आई हैं, महिलाओं के इस अभियान का बड़े पैमाने पर समर्थन भी मिल रहा है।

इस ‘मी टू’ मुहिम में हर रोज नए-नए नाम उभरकर सामने आने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस कड़ी में अब बॉलीवुड अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह ने अपनी यौन उत्पीड़न की आप बीती शेयर किया है जबकि अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को दूसरी तरफ देखने के लिए दोषी ठहराया।

चित्रांगदा सिंह ने कहा कि जिस वक्त मेरे साथ फिल्म के डायरेक्टर कुशन नंदी बदतमीजी कर रहे थे उस वक्त फिल्म के अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी चुपचाप मूकदर्शक बने हुए थे। वो चाहते तो टोक सकते थे, कुछ कर सकते थे लेकिन उन्होंने चुपचाप तमाशा देखना बेहतर समझा। अपने साथ हुई दहलाने वाली घटना को याद करते हुए चित्रांगदा ने कहा कि मुझे ऐसे सीन करने को कहे गए थे जो इतने गंदे थे कि मैंने रोते हुए फिल्म (बाबूमोशाय बंदूकबाज़) छोड़ दी थी।

बॉलीवुड हंगमा वेबसाइट से बात करते हुए चित्रांगदा ने बताया, ‘मुझे नवाज के साथ एक ‘पैशनेट’ इंटिमेट सीन शूट करना था। जब हमने शूटिंग शुरू की तो कुशन हमसे और ज्यादा पैशनेट होने की डिमांड करने लगे, जिसके चलते इस सीन के कई ‘रीटेक’ हुए। जब मैंने उनसे कहा कि मैं साड़ी में इससे ज्यादा नहीं कर सकती तो उनका कहना था, ‘दोनों तरफ पैर करके रगड़ो’। निर्देशक ने मुझे बताया कि झगड़ा न करें और केवल वही करें जो आवश्यक है।

गौरतलब है कि बाबूमोशाय बंदूकबाज़ की शूटिंग के दौरान फिल्म के निर्देशक कुशन नंदी ने चित्रांगदा सिंह को कुछ आपत्तिजनक सेक्स सीन करने को कहा था। जिसके लिए अभिनेत्री ने इंकार कर दिया। एक सीन था, जहां नवाज को चित्रांगदा को बिस्तर पर खींचना था और यह अहसास करना था कि कोई उन्हें देख रहा है। इस सीन से निर्देशक संतुष्ट नहीं हो पा रहे थे और फिर उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया, जो बहुत ही बेतुका था। जिसके बाद अभिनेत्री ने यह फिल्म छोड़ दी थी।

बता दें कि भारत में जारी ‘मी टू’ अभियान (यौन उत्पीड़न के खिलाफ अभियान) तूल पकड़ता जा रहा है। कई अन्य महिलाएं अपने अनुभवों को सार्वजनिक तौर पर शेयर कर रही हैं। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने के बाद अब अलग-अलग इंडस्ट्री की बाकी हस्तियों ने भी अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here