JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस परीक्षा का रिजल्ट result.jeeadv.ac.in पर जारी, पुणे के चिराग फलोर ने हासिल किया पहला स्थान; पीएम मोदी ने कहा था ‘दोस्त’

0

JEE Advanced Result 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने सोमवार को जेईई एडवांस परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट result.jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है। पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने जेईई एडवांस परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। यह वहीं चिराग फलोर हैं, जिन्हें एक ट्वीट में पीएम मोदी ने ‘दोस्त’ कहकर संबोधित किया था।

इस साल IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फलोर जेईई एडवांस्ड 2020 में कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉप रैंकर हैं, उन्होंने परीक्षा में 396 में से 352 अंक हासिल किए हैं। अधिकारियों के अनुसार, गांगुला भुवन रेड्डी दूसरे स्थान पर और वैभव राज तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, लड़कियों में इस साल IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्का मित्तल ने टॉप रैंक हासिल की है। उन्होंने 396 में से 315 अंक प्राप्त किए।

ऐसे देखें JEE advanced परीक्षा का रिजल्ट:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट result.jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • यहां आपको होम पेज पर रिजल्ट का लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण भरना होगा।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के उपयोग के लिए उसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

चिराग को ‘राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणित और विज्ञान प्रतियोगिताओं के विजेता रहे हैं, उन्होंने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर उन्हें शुभकामनाएं दी थी। पीएम ने चिराग को ‘दोस्त’ कहकर संबोधित किया था।

चिराग ने सितंबर में हुई जेईई मेंस परीक्षा में 12वीं रैंक हासिल की थी, जिसमें उन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, चिराग मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) अमेरिका, जो कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है, में एडमिशन पाने में भी कामयाब रहे हैं।

लेकिन, कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते चिराग MIT में अपनी कक्षाएं जारी रखने के लिए अमेरिका नहीं जा सके, ऐसे में वह ऑनलाइन कक्षाओं में हिस्सा ले रहे हैं, जो शाम 5:30 बजे शुरू होते हैं और रात 2 बजे तक जारी रहते हैं।

गौरतलब है कि, जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर 2020 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया गया था। इस परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और कोरोना वायरस के चलते 96 फीसदी छात्रों ने इसमें भाग लिया था। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित हुए पेपर 1 में 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। जबकि, दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here