सिक्किम में घुसे चीनी सैनिक, भारतीय सैनिकों से हुई झड़प, भारत के दो बंकरों को किया तबाह

0

चीनी सेना ने एक बार फिर से सीमा लांघी। सिक्किम में घुसपैठ कर चीनी फौज ने सीमा पर दो भारतीय बंकर तोड़ डाले। बता दें कि इस इलाके में विभिन्न बहानों से चीनी सैनिक पहले भी घुसपैठ करते रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक सिक्किम के डोका ला जनरल क्षेत्र में चीनी सैनिकों को भारतीय सीमा में घुसने से रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।भारतीय जवानों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मानवीय दीवार बनाकर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को रोकने का प्रयास किया। कुछ जवानों ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया है। इसके अलावा इनकी तस्वीरें भी ली गई हैं। डोका ला क्षेत्र में दो बंकरों को भी चीनी सैनिकों ने तबाह कर दिया।

इससे पहले 20 जून को दोनों देश के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई थी। इसके बावजूद सीमा पर तनाव कम नहीं हुआ है। यह पहला मौका नहीं है जब चीन ने डोका ला क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की है। नवंबर, 2008 में भी चीनी सेना ने कुछ स्थानों पर भारतीय बंकरों को तबाह कर दिया था।

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद ही यह क्षेत्र भारतीय सेना के पास रहा है और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस इसकी निगरानी और सीमा पर गश्त करती है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर अंदर रहती है।

चीन की सीनाजोरी

चीनी सेना ने सोमवार(26 जून) को आरोप लगाया कि भारतीय जवानों ने सड़क निर्माण में बाधा पहुंचाने की कोशिश की है। यह पूरी तरह चीन की संप्रभुता के खिलाफ है। चीन का कहना है कि भारतीय सेना की यह कार्यवाही सीमा सुरक्षा और शांति के लिए ‘गंभीर खतरा’ है। चीन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत को चीन की सड़क निर्माण में बाधा डालने का कोई अधिकार नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here