भारतीय सीमा के अंदर उड़ता दिखा चीनी हेलीकॉप्टर, चार मिनट तक मंडराते रहे, जांच शुरू

0

भारत-चीन सीमा के नजदीक उत्तराखंड के चमोली जिले के बराहोटी इलाके में रविवार(4 जून) को भारतीय नभक्षेत्र में एक संदिग्ध चीनी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखा। अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

फोटो: pti

चमोली पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने पीटीआई को बताया कि सुबह सवा नौ बजे एक हेलीकॉप्टर भारतीय नभक्षेत्र का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के उपर उड़ता दिखा। यह लगभग चार मिनट तक भारतीय सीमा के अंदर रहा। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं।

अधिकारी ने बताया कि हालांकि, हम यह नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के उद्देश्य से जानबूझकर किया गया या यह अनजाने में हो गया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घटना का ब्योरा पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है। बता दें कि चमोली में चीन से जुड़ी भारतीय सीमा घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील मानी जाती है।

भारत-चीन के बीच पिछले 40 वर्षों से सीमा विवाद को तनाव है, हालांकि दोनों के बीच कभी बड़ी गोलीबारी नहीं देखी गई। हाल ही में रूस यात्रा पर गए पीएम मोदी ने भी एक सवाल के जवाब में इस बात का जिक्र करते हुए कहा था कि यह सच है कि चीन के साथ हमारा सीमा विवाद है, लेकिन पिछले 40 सालों के दौरान सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच एक भी गोली नहीं चली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here