दलाई लामा को लेकर भारत पर भड़का चीन, कहा, अमेरिका दखल नहीं दे सकता तो भारत की क्या औकात

0

चीन ने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की हाल में ही राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत को बिगड़ैल बच्‍चा बताया है और कहा है कि भारत के पास महान देश बनने की क्षमता है लेकिन इस देश का विजन अदूरदर्शी है।

चीन ने इस मामले में मंगोलिया के हालिया प्रकरण का उदाहरण दिया है। बता दें कि दलाई लामा की मेहमाननवाजी कर चीनी कोप झेलने के बाद मंगोलिया ने कहा है कि वह तिब्बती धर्म गुरु को दोबारा देश का दौरा करने की इजाजत नहीं देगा।

दलाई लामा

अखबार ने लिखा है कि अमेरिका को भी चीन के मामले में फैसला लेने में दो बार सोचना पड़ता है। तो फिर इंडिया की इस मामले में क्या बिसात है। इंडिया बिना सोचे-समझे फैसले लेता रहता है। इंडिया, चीन के किसी मामले में दखल नहीं दे सकता। यह भारत के बूते से बहुत बाहर की बात है।

नवभारत टॉइम्स की खबर के अनुसार, ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा, ‘इस तरह के मुद्दों से निपटने का भारत का रुख एक बार फिर इस देश की आकांक्षा और इसकी ताकत के बीच के अंतर को दिखाता है। यह भारत के बूते से बहुत बाहर की बात है कि वह चीन के आंतरिक मुद्दों में दखल देकर चीन के खिलाफ उसका फायदा उठाए। भारत ने चीन के खिलाफ वक्‍त-बेवक्‍त दलाई लामा कार्ड का इस्‍तेमाल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here