PM मोदी को ‘मॉडल’ और ‘हीरो’ बताने वाले पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मुकेश आर शाह की सुप्रीम कोर्ट में हो सकती है एंट्री

0

देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट को जल्द ही चार नए जज मिल सकते हैं। खबरों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सोमवार (30 अक्टूबर) को एक बैठक हुई, जिसमें देश के अलग-अलग हाईकोर्ट के चार मुख्य न्यायधीशों को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाए जाने पर सहमति बनी। खबरों की मानें तो कॉलेजियम ने चार हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के नाम की सिफारिश केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से करने का फैसला किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी IANS की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पटना, गुजरात, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा की है। शीर्ष अदालत में जिन मुख्य न्यायाधीशों को नियुक्त करने की अनुशंसा की गई है, उनमें पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम.आर. शाह, गुजरात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर.एस. रेड्डी, मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता और त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अजय रस्तोगी शामिल है।

अगर इन चारों की अनुशंसा को स्वीकार कर लिया जाए तो, सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 28 हो जाएगी। शीर्ष न्यायालय में कुल 31 न्यायाधीश नियुक्त हो सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट में शीर्ष पांच न्यायाधीशों ने यह सिफारिश की है। हालांकि इस रिपोर्ट को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने पीएम मोदी को बताया था ‘मॉडल’ और ‘हीरो’

इन चारों नामों में सबसे ज्यादा चर्चा पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मुकेश रसिक भाई शाह का हो रहा है। जस्टिस शाह हाल ही में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं। 12 अगस्त को बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई थी। जस्टिस शाह इससे पहले गुजरात हाई कोर्ट में जज थे। साल 1982 में गुजरात हाई कोर्ट में उन्होंने वकालत की शुरुआत की थी। साल 2004 में वो वहां के जज बने और एक साल बाद वो स्थाई जज बने।

इन सबसे अलग जस्टिस शाह ने हाल ही में बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘मॉडल’ और ‘हीरो’ बताया था। “आप (जस्टिस शाह) प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के राज्य से हैं। तो लोग कहते हैं कि आप तो मोदी और अमित शाह के शहर से हैं। एक गुजराती के लिए इस परसेप्शन से बाहर निकलना कितना जरूरी होता है। सब लोग आपको मोदी से जोड़ लेते हैं, ऐसा क्यों होता है?”

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था, “क्योंकि नरेंद्र मोदी एक मॉडल हैं। वह एक हीरो हैं। जहां तक मोदी की बात है तो पिछले एक महीने से यही चल रहा है। सोशल मीडिया पर ऐसे सैकड़ों क्लिपिंग्स हैं। रोज़ पेपर में भी यही चलता है।” पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बनने के बाद जब उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कहा था कि ‘वह एक हीरो हैं, एक मॉडल हैं’ तब वह काफी सुर्खियों में आए थे।

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here