छत्तीसगढ़ में पुलिस पर 16 महिलाओं के साथ बलात्कार का आरोप

0

राष्ट्रीय मनावाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ में पुलिसकर्मियों द्वारा 16 महिलाओं के साथ बलात्कार, यौन और शारीरिक हमले को लेकर राज्य सरकार को नोटिस भेजा है और कहा है कि इसके लिए राज्य सरकार परोक्ष रूप से जिम्मेदार है।

cracker unit
File Photo

आयोग ने आज एक बयान में यह भी कहा कि उसे 20 अन्य पीड़िताओं के दर्ज बयानों का इंतजार है। उसमें कहा गया है कि एनएचआरसी ने प्रथम दृष्टतया पाया है कि छत्तीसगढ़ में राज्य पुलिसकर्मियों द्वारा 16 महिलाओं के साथ बलात्कार, यौन और शारीरिक हमला किया गया है।

भाषा की खबर के अनुसार, आयोग ने अपने मुख्य सचिव के मार्फत राज्य सरकार को नोटिस भेजकर इस बात का कारण पूछा है कि क्यों नहीं इसे उनके लिए अंतरिम 37 लाख रुपये की आर्थिक मदद की अनुशंसा करनी चाहिए।

इसमें बलात्कार की आठ पीड़िताओं के लिए तीन-तीन लाख रुपये और, हमले की छह पीड़िताओं के लिए दो-दो लाख रुपये और शारीरिक हमले की दो पीड़िताओं के लिए 50-50 हजार रुपये शामिल हैं।

एनएचआरसी इस नतीजे पर पहुंचा है कि प्रथम दृष्टतया सुरक्षाकर्मियों द्वारा पीड़िताओं के मानवाधिकारों का गंभीरता से उल्लंघन किया गया है, जिसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार परोक्ष रूप से जिम्मेदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here