चबाने वाले सभी तम्बाखू पर दिल्ली में एक साल के लिये प्रतिबंधित

0

दिल्ली सरकार ने एक साल के लिये गुटखें, पान मसाले की बिक्री और तम्बाखू बने हुए चबाने वाले सभी उत्पादों के वितरण और जमा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार तम्बाखू चबाने वाले बिना पैक किए हुए उत्पाद भी प्रतिबंध के दायरे में आएगें। इनकी बिक्री, उत्पादन और वितरण भी एक साल के लिये प्रतिबंधित है।

इसके अलावा इस नोटिस के अनुसार ऐसे उत्पाद जो गुटखा, पान मसाला के नाम पर बेचे जा रहे है जिनमें सुगंधित फ्लेवर, खुशबू या अन्य चीजें है जिनमें तम्बाखू का प्रयोग किया गया है सब प्रतिबंधक दायरें में आएगी।

मालूम हो दिल्ली सरकार और अरविन्द केजरीवाल ने तीन माह पहले बाॅलीवुड के सभी अभिनेताओं को चिठ्ठी लिखकर ऐसे उत्पादों के विज्ञापन न करने की अपील की थी जिनमें मुख्य रूप से अजय देवगन, सेफ अली खान, गोविन्दा, फरदीन खान, मलाईका अरोड़ा आदी के नाम थे लेकिन किसी भी अभिनेता पर अरविन्द केजरीवाल की चिठ्ठी का असर नहीं हुआ था लेकिन पोर्न फिल्मों की सुपर स्टार सनी लियोन ने अरविन्द केजरीवाल की इस चिठ्ठी पर तुरन्त अपनी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि मैं आपकी बात से एग्री करती हूं और आगे भविष्य में किसी भी तम्बाखू उत्पाद वाले विज्ञापनों को नहीं करूंगी। अब जब दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल सरकार ने एक वर्ष के लिये चबाने वाले तम्बाखू उत्पादों को बंद करने का फैसला ले लिया है तो ऐसे में स्वभाविक है कि वह गुटखा माफियाओं के निशाने पर आ जाएगें।

LEAVE A REPLY