चंद्रबाबू नायडू ने राहुल गांधी से की मुलाकात, कांग्रेस अध्यक्ष बोले- हम सब विपक्षी दल मिलकर BJP को हराएंगे

0

अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुकाबले विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास कर रहे तेलुगुदेशम पार्टी के अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरूवार (1 नवंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। दोनों दलों में विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत के बीच यह मुलाकात हुई है।

Congress 36 Advertisement
@RahulGandhi

इससे पहले नायडू ने राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की। समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक नायडू की इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर संयोग से कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से भी मुलाकात हुई और दोनों ने सभी गैर-भाजपाई राजनीतिक दलों को साथ में लाने की जरूरत पर संक्षिप्त बातचीत की।

मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हम सब मिलकर बीजेपी को हराने का काम करने जा रहे हैं। बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दल मिलकर काम करेंगे। राहुल गांधी ने कहा, “हमारी मीटिंग काफी अच्छी रही। हमारी मुलाकात का मूल सार यह है कि हमें लोकतंत्र और देश के भविष्य को बचाना है। इसलिए हम लोग मिलकर साथ काम करेंगे। सभी विपक्षी पार्टियों को एक साथ आना चाहिए।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलुगू देशम पार्टी के नेताओं की मौजूदगी में कहा कि बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दल मिलकर काम करेंगे। राहुल ने कहा कि पार्टियां यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेंगी कि लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमला बंद हो। नायडू से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने यह बयान दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टियां राफैल सौदे में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी जैसे सर्वाधिक महत्वपूर्ण मुद्दों पर एकसाथ काम करेंगी।

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा के मुताबिक राहुल ने कहा, ’’यह स्पष्ट है कि भ्रष्टाचार हो रहा है। संस्थान जो जांच कर सकते हैं, उन्हें निशाना बनाया जा रहा है…जो सब हुआ उसकी उचित जांच हो, पैसा कहां गया और किसने भ्रष्टाचार किया..मैं इन्हीं चीजों पर ज्यादा जोर दे रहा हूं। देश यह जानना चाहता है।’’ नायडू अगले लोकसभा चुनाव में भगवा दल के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजूट करने की कोशिश कर रहे हैं।

Congress 36 Advertisement

वहीं, नायडू ने कहा कि उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के साथ बातचीत की है। उन्होंने कहा, ‘‘हम एक साझे मंच पर मिलेंगे और रणनीतियां तय करेंगे।’’ एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘आप उम्मीदवारों में रुचि रखते हैं, हम देश में रुचि रखते हैं।’’ नायडू और राहुल के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब दोनों की पार्टियों में तेलंगाना विधानसभा चुनावों में सीट साझा करने पर बातचीत जारी है। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव सात दिसंबर को होने वाले हैं।राहुल से पहले नायडू ने राकांपा प्रमुख शरद पवार और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला से भी मुलाकात की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here