किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करने वाले मोदी के मंत्री बोले- खुद ही रणनीति बनाएं राज्य

0

वर्ष 2014 के आम चुनाव से पूर्व उस समय प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और आज के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि NDA सत्ता में आई तो किसानों की आय को दोगुना कर देगी, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार अब अपने वायदे से पल्ला झाड़ते हुए इस मामले को राज्यों के पाले में डाल दिया है। जी हां, केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्यों से अपनी खुद की रणनीति को तैयार करने की अपील की है।

PTI Photo by Manvender Vashist

न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, कृषि मंत्री ने मंगलवार(19 सितंबर) को कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने के रास्तों को सुझाने वाली चार पार्ट की रिपोर्ट जारी की है, जिसे राज्यों को अध्ययन करने के बाद यह देखना होगा कि प्रत्येक राज्य में कितने बेहतर ढंग से इसे लागू किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि न केवल विभिन्न फसलों की उत्पादकता के स्तर में सुधार लाये जाने की आवश्यकता है, बल्कि टिम्बर की खेती और मधुमक्खी पालन जैसे कृषि की सहायक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की भी आवश्यकता है।आगामी रबी सीजन के लिए बुवाई की रणनीति को तैयार करने के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उत्पादकता को बढ़ाना और किसानों को उनकी ऊपज का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित कराना है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई), प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), परंपरागत कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, नीम युक्त यूरिया और इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई.नाम) जैसी कई योजनाओं की शुरुआत की है।

सिंह ने कहा कि इन योजनाओं को लागू करते समय राज्यों को उत्पादन से लेकर कटाई के बाद की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसानों की आय को बढ़ाने के लिए अपनी खुद की रणनीति को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास करना हमारी जिम्मेदारी है, ताकि इससे व्यापार के मजबूत अवसर उपलब्ध हों।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here