CBSE आज जारी नहीं करेगा कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की डेटशीट, इस कारण हुआ बदलाव

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज जारी नहीं करेंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि अब यह डेटशीट किस दिन जारी किया जाएंगा।

CBSE

बता दें कि, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल पहले ट्वीट कर लिखा था कि, “कोरोना वायरस संकट के चलते CBSE की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं। मेरे साथ ट्विटर और फेसबुक पर बने रहिये।”

केंद्रीय मंत्री के इस ट्वीट के बाद तमाम मीडिया संस्थान ने अपनी न्यूज़ में बताया कि आज CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट शाम 5 बजे जारी करेंगी। वहीं, 5 बजने से थोड़ी देर पहले ही केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने ट्वीट में लिखा, “सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18-05-2020) तक होगी।”

गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले सीबीएसई ने ये घोषणा की थी कि 10वीं व 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा 1 से 15 जुलाई 2020 के बीच ली जाएगी। इस दौरान केवल शेष रह गई परीक्षाएं करवाई जाएंगी। छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा। दसवीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं जो पहले इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे।

बता दें कि, कोरोना लॉकडाउन की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल और कॉलेज बंद है। बोर्ड की परीक्षाएं भी कोरोना लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दी गई थी। ऐसे में स्टूडेंट्स बेसब्री से बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का इंतजार कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here