CBSE पेपर लीक मामला: छात्रों को बड़ी राहत, दोबारा नहीं होगी 10वीं गणित की परीक्षा

0

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा दोबारा कराने का फैसला बदल दिया है। दरअसल, सीबीएसई ने फैसला किया है कि 10वीं की गणित की परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं करेगी। बता दें कि, बोर्ड के इस फैसले के बाद देशभर के 16 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने मंगलवार को दिल्ली में पत्रकार वार्ता कर दी है।

CBSE
file photo- patrika.com

बता दें कि सीबीएसई द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र विषयों के पेपर लीक हो होनी की ख़बर आई थी। जिसके बाद सीबीएसई ने दोनों पेपर्स को दोबारा करवाने का ऐलान किया था। लेकिन अब सीबीएसई ने 10वीं (गणित) के पेपर को दोबारा नहीं करवाने का फैसला लिया है।

सीबीएसई इससे पहले लीक हुए 12वीं कक्षा के इकॉनोमिक्स के पेपर की परीक्षा की तारीखों को ऐलान कर चुका है। 12वीं कक्षा के इकॉनोमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। अनिल स्वरूप ने जानकारी दी कि कथित रूप से लीक 10वीं के गणित के प्रश्नपत्रों के प्रभाव के प्रारंभिक मूल्यांकन के फलस्वरूप और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के राज्यों में भी फिर से परीक्षा नहीं आयोजित करने का निर्णय लिया है।

दरअसल बोर्ड ने जब से 12वीं और 10वीं की परीक्षा दोबारा लेने के लिए कहा है तब से बोर्ड को स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों की तरफ से विरोध का सामना करना पड़ रहा था। 26 मार्च को सोशल मीडिया में सीबीएसई 10वीं के गणित के पेपर की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो गईं थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here