CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2020 Admit Card: CBSE ने कक्षा 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड cbse.nic.in पर किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0

CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2020 Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन छात्रों की बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमंट आई है और उन्होंने फॉर्म भरा है तो वो स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि, CBSE की 10th और 12th के कंपार्टमेंट परीक्षा इसी महीने 21 सितम्बर से शुरू हो रहे है।

CBSE
फाइल फोटो

परीक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों छात्रों के लिए 22 सितंबर से शुरू होगी। छात्र जो पहली बार में बोर्ड परीक्षा को क्लियर नहीं कर सके और जो छात्र CBSE की विशेष अंकन योजना से खुश नहीं थे, वे भी इन परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं। बता दें कि, करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट 10वीं के और 87 हज़ार स्टूडेंट 12वीं की कंपार्टमेंट आई थी।

इस तरह से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर होमपेज पर दिए लिंक पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट पर रेगुलर और प्राइवेट दोनों कैंडिडेट के लिए लिंक दिया गया है, उसपर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने पर आपसे डीटेल मांगी जाएगी।
  • यहां अपनी आवेदन संख्या, पिछले रोल नंबर और साल या उम्मीदवार के नाम भरें।
  • आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए रख लें।

बता दें कि, सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर 2020 से लेकर 29 सितंबर 2020 तक आयोजित कराई जानी हैं। हालांकि, अभी सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर 14 सितम्बर 2020 को महत्वपूर्ण फैसला भी आना है। यह फैसला उस दायर याचिका पर आना है जो याचिका छात्रों और उनके अभिभावकों की तरफ से कोरोना महामारी के बीच कराई जाने वाली कम्पार्टमेंट परीक्षा के विरोध में डाली गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here