CBSE Class 10th, 12th Exams 2021: कक्षा 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्र 9 दिसंबर तक भर सकते हैं परीक्षा फॉर्म, cbse.nic.in पर परीक्षा से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

CBSE Class 10th, 12th Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सेशन 2020-21 के लिए प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएंओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in को फॉलों कर सकते हैं।

For representational purpose onlyCBSE

बोर्ड द्वारा 3 दिसंबर को जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बचे हुए छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म 5 दिसंबर से 9 दिसंबर तक भर सकते हैं। बोर्ड ने जानकारी दी कि प्राइवेट स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने और भरे चुके स्टूडेंट्स द्वारा जरूरी करेक्शन करने के लिए किए जा रहे निवेदनों को देखते हुए बचे हुए स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फॉर्म भरने का एक और मौका बोर्ड द्वारा दिया गया है।

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारवाज की ओर जारी नोटिस के अनुसार छात्रों के फ्रेश अप्लीकेशन विलंब शुल्क का साथ ही स्वीकार किये जाएंगे। वहीं, नोटिस के एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदू के अनुसार प्राइवेट कैंडिडेट उन विषयों को नहीं ले पाएंगे जिनमें प्रयोगशाला कार्य शामिल होंगे। हालांकि, महिला उम्मीदवारों को गृह विज्ञान प्रैक्टिकल के साथ मिल सकेगा। साथ ही, सभी उम्मीदवार सिर्फ एक ही परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे।

बता दें कि, सीबीएसई दिसंबर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करता है और फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई इस बार मार्च व अप्रैल में परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा। इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) साल 2021 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई के महीने में आयोजित कर सकता है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर के स्कूल 8 महीने से बंद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here