CBSE Class 10th, 12th Board Exam 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की बड़ी घोषणा, जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं; cbse.nic.in पर परीक्षाओं से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

CBSE Class 10th, 12th Board Exam 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार (22 दिसंबर) को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण देश में जनवरी और फरवरी में CBSE कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी। देशभर के शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद करते हुए शिक्षा मंत्री ने यह घोषणा की। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएंओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in को फॉलों कर सकते हैं।

CBSE

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, ”15 फरवरी से मार्च मध्य तक परीक्षा होती थी। जो परिस्थितियां हैं जनवरी-फरवरी में ये परीक्षा संभव नहीं है।” उन्होंने कहा, ”फरवरी के बाद हम परीक्षा कब करवाएंगे इसपर हमें और विचार विमर्श करने की जरूरत पड़ेगी। कोई अपडेट होता है तो हम आगे देंगे।” इससे पहले CBSE ने एक स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि CBSE कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा को अंतिम रूप देना अभी बाकी है।

डिजिटल संवाद के दौरान एक टीचर ने पूछा था कि क्या बोर्ड परीक्षा का स्थगन संभव है? क्या इसमें तीन माह की देरी हो सकती है? इसके जवाब में शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि मोदी सरकार छात्रों के साथ है और हम लगातार छात्रों के साथ बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में जेईई मेन और नीट जैसी बड़ी परीक्षाएं कराईं और बिहार चुनाव में इन परीक्षाओं का उदाहरण लिया गया।

सीबीएसई दिसंबर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करता है और फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करता है। इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई के महीने में आयोजित हो सकती है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर के स्कूल 8 महीने से बंद हैं। गौरतलब है कि, देश में जारी कोरोना संकट के बीच CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा को ऑनलाइन की बजाय लिखित ही करवाने का फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here