CBSE Registration for Board Exams 2021: CBSE बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की, माता-पिता इन बातों का रखें ध्यान

0

CBSE Registration for Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9वीं से कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 2020-21 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत 9वीं से 11वीं तक की कक्षाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 4 नवंबर 2020 को खत्म होगा। वहीं, लेट फीस के साथ 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 नवंबर तक जमा कर सकते हैं। इसके लिए स्कूलों को 13 नवंबर 2020 तक का समय दिया गया है। वे इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जा सकते हैं।

CBSE

इसके अलावा छात्रों के बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे विषय में बदलाव के लिए 7 अक्टूबर, 2020 तक क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। स्कूलों को 21 अक्टूबर 2020 तक क्षेत्रीय कार्यालय से विषयों के परिवर्तन के संबंध में मंजूरी मिल जाएगी। इसके अलावा कक्षा 10वीं और 12वीं में सीधे प्रवेश के लिए 7 सितंबर के बाद सीधे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी फॉर्म भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सीबीएसई की साल 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए LOC की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर है।

रजिस्ट्रेशन कराते वक्त माता-पिता ध्यान रखें कि छात्र, माता-पिता का नाम, जन्म प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज ठीक हों, क्योंकि एक बार यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद इसे दोबार बदलाव नहीं किया जा सकता। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो मोबाइल नम्बर और ई-मेल सबमिट किया है, वह सही होना चाहिए।

वहीं, उम्मीदवार आधार कार्ड के नम्बर और स्टूडेंट द्वारा जो सब्जेक्ट चुना गया है इसकी पूरी डिटेल ठीक हो या भी देख लें। इसके अलावा उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डिटेल में चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here