CTET Exam Date: CBSE ने की घोषणा- 31 जनवरी को होगी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए ctet.nic.in को करें फॉलो

0

CTET Exam Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी 2020) की तारीखों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। परीक्षा का आयोजन करने वाले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को बताया है कि परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा। सीबीएसई के मुताबिक, CTET की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तारीख और इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ले सकते हैं।

CBSE
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

सीबीएसई ने उम्मीदवारों को शहर के अपने विकल्प को बदलने की अनुमति दी है। परीक्षा के लिए शहर बदलने का विकल्प 7 नवंबर से खुलेगा और उम्मीदवार 16 नवंबर तक अपने विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। सीबीएसई ने परीक्षा की तारीखों को जारी करने के साथ ही जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि परीक्षार्थियों के द्वारा चुने गए शहरों को आवंटित करने का पूरा प्रयास किया जाएगा, लेकिन अगर किसी भी स्थिति में यह संभव नहीं हो पाता है, तो उन्हें किसी भी शहर को आवंटित किया जा सकता है।

सीबीएसई का कहना है कि परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम अपनाए जा रहे हैं। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाए इसके लिए कुछ नए शहरों में परीक्षा कराई जा रही हैं। वहीं, जिन नए शहरों में परीक्षा हो रही है, वे हैं- लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई, दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकरनगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर शामिल हैं। सीतापुर और उधम सिंह नगर शामिल हैं।

बता दें कि, सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा 5 जुलाई 2020 को आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण महामारी और उसकी वजह से चल रहे लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद से स्टूडेंट्स लगातार बोर्ड से पूछ रहे हैं कि आखिर परीक्षा कब होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here