CBSE 10th, 12th Exams Date Sheet 2021: CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए जल्द जारी करेगा शेड्यूल; cbse.nic.in पर परीक्षा से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

CBSE 10th, 12th Exams Date Sheet 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी और इसके लिए जल्द ही शेड्यूल की घोषणा कर दी जाएगी। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएंओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट परीक्षा व फीस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in को फॉलों कर सकते हैं।

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिए कार्यक्रम जल्द घोषित किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि, विभिन्न संगठनों द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किए जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है।

एसोचैम द्वारा ‘नई शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिए उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिए योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।” उन्होंने हालांकि इस पर टिप्पणी नहीं की कि क्या परीक्षा समान प्रारूप में और तय कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी अथवा इसे स्थगित किया जाएगा।

त्रिपाठी ने कहा, “मार्च-अप्रैल के दौरान हम घबराए हुए थे कि आगे कैसे बढ़ेंगे, लेकिन इस मौके पर हमारे विद्यालयों और शिक्षकों ने शानदार काम किया और शिक्षण कार्य के लिए नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के उद्देश्य से खुद में बदलाव किया और खुद को प्रशिक्षित किया। कुछ ही महीनों में विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कक्षाएं लेना समान्य बात हो गई।”

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए देश भर में मार्च में विद्यालय बंद कर दिए गए थे और 15 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में आंशिक रूप से इन्हें खोला गया। कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए हालांकि कुछ राज्यों ने विद्यालयों को फिर से बंद करने का फैसला किया है। आधी परीक्षाओं के बाद बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था और बाद में उन्हें रद्द किया गया तथा नतीजों की घोषणा वैकल्पिक आकलन योजना के आधार पर की गई। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here