CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2020: छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली कोई तत्काल राहत, सुनवाई अगले सप्ताह तक के लिए स्थगित; cbseresults.nic.in पर परीक्षा से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

CBSE 10th, 12th Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के दो लाख से अधिक छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से तत्काल राहत नहीं मिली है। क्योंकि, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई अगले सप्ताह तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया है। बता दें कि, बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर इसके परिणामों की घोषणा की थी। करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट 10वीं के और 87 हज़ार स्टूडेंट 12वीं की कंपार्टमेंट आई थी।

CBSE

जस्टिस एएम खानविल्कर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने गुरुवार को वकील विवेक तन्खा द्वारा की गई दलील को सुना, जिन्होंने विश्वविद्यालयों को अस्थायी आधार पर प्रवेश देने के लिए विश्वविद्यालयों को निर्देश देने में शीर्ष अदालत के हस्तक्षेप की मांग की। लाइवलाव वेबसाइट के अनुसार, तन्खा ने तर्क दिया कि, “या तो यूजीसी को अस्थायी रूप से छात्रों को स्वीकार करने या यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जा सकता है कि अंक जल्दी घोषित किए गए हैं।”

तन्खा ने तर्क दिया कि, एक समाधान होना चाहिए जो सामने आना होगा। यह अदालत के हाथों में है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन लोगों के लिए थी जो असफल हो गए थे, यह कहते हुए कि इन परीक्षाओं को तीन बार आयोजित किया जाता है। कोर्ट ने अगले हफ्ते के लिए सुनवाई तय करने का फैसला किया।

छात्र सितंबर में कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के सीबीएसई के फैसले को चुनौती दे रहे हैं। उनकी प्राथमिक चिंता यह है कि सीबीएसई के लिए COVID-19 महामारी के बीच सुरक्षित रूप से कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करना असंभव होगा। वे तर्क दे रहे हैं कि वे विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने में असमर्थ हैं क्योंकि सीबीएसई जुलाई में कम्पार्टमेंट परीक्षा नहीं दे सका था और प्रवेश के लिए विश्वविद्यालयों द्वारा निर्धारित समय सीमा समाप्त हो गई।

बता दें कि, सीबीएसई ने इस बार कक्षा 12वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को और कक्षा 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया था। करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट 10वीं के और 87 हज़ार स्टूडेंट 12वीं की कंपार्टमेंट आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here