CBSE 10th, 12th Compartment 2020: सुप्रीम कोर्ट ने CBSE और UGC से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए कॉलेजों में प्रवेश सुनिश्चित करें, cbseresults.nic.in पर परीक्षा से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

CBSE 10th, 12th Compartment 2020: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सीबीएसई और यूजीसी को समन्वय स्थापित करके काम करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने यूजीसी और सीबीएसई से कहा है कि दोनों समन्वय स्थापित करें, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में प्रवेश मिल जाए। इस फैसले के बाद से सीबीएसई की कक्षा 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट 2020 के लिए उपस्थित होने वाले दो लाख से अधिक परेशान न हों। कम्पार्टमेंट परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई के कंपार्टमेंट परीक्षाएं 29 सितंबर तक आयोजित की जा रही हैं।

सुप्रीम कोर्ट

सीनियर एडवोकेट विवेक तन्खा ने बेंच में जस्टिस एएम खानविल्कर और संजीव खन्ना को शामिल करते हुए कहा कि “अगर हम एग्जाम देते हैं, लेकिन हम कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले सकते, तो कोई मतलब नहीं होगा।” आप उन्हें जल्दी परिणाम घोषित करना चाहते हैं? ” न्यायमूर्ति खन्ना ने पूछा, “आपने कहा था कि पहले प्रवेश प्रक्रिया बंद हो गई है, यह सही नहीं है।”

प्रवेश के लिए कट-ऑफ की तारीख के बारे में पूछे जाने पर, यूजीसी के वकील ने अदालत से कहा, “हमारी कट-ऑफ तारीख सितंबर के अंत तक होगी।” जिस पर जस्टिस खानविल्कर ने कहा, “कृपया निर्देश लें। फिर हम यह सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई को निर्देश देंगे कि परिणाम कट-ऑफ तारीख से पहले घोषित किए जाएं।”

जब सीबीएसई के वकील ने कहा कि परिणाम घोषित करने में 3-4 सप्ताह लगेंगे, तो न्यायमूर्ति खानविलकर ने कहा, “यह सामान्य समय नहीं है। छात्रों को समायोजित करने के लिए आपको परिवर्तन करने होंगे।” उन्होंने कहा, “आप (सीबीएसई और यूजीसी) दोनों इस तरह से समन्वय करते हैं कि आपके पास सीबीएसई द्वारा परिणाम की घोषणा के संदर्भ में प्रवेश के लिए कट-ऑफ तारीख है। गुरुवार तक अंतिम निर्णय लें।”

पिछले महीने, शीर्ष अदालत ने सीबीएसई को निर्देश देने के लिए एक याचिका खारिज कर दी थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को COVID19 के दौरान कम्पार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

सीबीएसई ने इस बार कक्षा 12वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को और कक्षा 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया था। बता दें कि, बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर इसके परिणामों की घोषणा की थी। करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट 10वीं के और 87 हज़ार स्टूडेंट 12वीं की कंपार्टमेंट आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here