लूट की घटनाओं के बाद कश्मीर के 40 बैंक शाखाओं में नकद लेन-देन पर रोक

0

दक्षिण कश्मीर में उग्रवादियों द्वारा बैंकों को निशाना बनाए जाने की घटनाओं को देखते हुए पुलवामा और शोपियां जिलों के संवेदनशील इलाकों में करीब 40 बैंक शाखाओं पर नकद लेन-देन पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, बैंक शाखाओं में नकदी रहित लेनदेन और एटीएम सेवाएं जारी रहेंगी। इन इलाकों के लोग निकट की दूसरी प्राधिकृत बैंक शाखाओं में नकद लेनदेन भी कर सकेंगे।यह कदम सुरक्षा एजेंसियों द्वारा परामर्श जारी करने के बाद उठाया गया है। इन दो जिलों के संवेदनशील इलाकों में काम करने वाले बैंकों से अपनी शाखाआें पर नकद आपूर्ति बंद करने के लिए कहा गया है, क्योंकि इन पर हमला होने की संभावना ज्यादा है।

जम्मू एंड कश्मीर बैंक और इलाकाई देहाती बैंक की शाखाओं ने नकद लेनदेन को रोक दिया। हाल ही में उग्रवादियों ने इन बैंकों की शाखाओं को निशाना बनाया था। जम्मू एंड कश्मीर बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हालांकि, एटीएम सहित अन्य बैंकिंग सेवाएं इन इलाकों में चालू रहेंगी।

बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर 2017 को नोटबंदी की घोषणा के बाद से लेकर अब तक घाटी में बैंक लूटने की कई घटनाएं हुई हैं। आतंकियों ने पिछले कुछ दिनों में कश्मीर के पुलवामा जिले में स्थित काकापोरा इलाके के एक बैंक से 3 लाख रुपये लूट लिए। साथ ही तीन मई को पुलवामा जिले के ही वाहीबुघ गांव के एक देहाती बैंक से 5 लाख रुपये की लूट हुई है।

इसके अलावा मंगलवार को कुछ अज्ञात हथियारबंद हमलावरों ने यारीपोरा के एक बैंक में घुसकर 65,000 रुपये लूट लिए थे। उसी आतंकियों ने कश्मीर की एक बैंक की कैश वैन पर हमला कर दिए और 5 पुलिसकर्मियों व 2 बैंक सुरक्षाकर्मियों को गोली मार दी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here