J&K: अशांति के चलते दूसरी बार टला अनंतनाग उपचुनाव, 25 मई को होना था मतदान

0

जम्मू-कश्मीर में हिंसा की वजह से चुनाव आयोग ने अनंतनाग लोकसभा उपचुनाव टाल दिया है, यह दूसरी बार है जब उपचुनाव टाला गया है। राज्य की सत्ता में काबिज बीजेपी की सहयोगी पार्टी पीडीपी ने भी यहां लोकसभा उपचुनाव टालने की मांग की थी, पीडीपी ने ये मांग श्रीनगर उपचुनाव के दौरान हुई हिंसा की वजहसे की थी।

Also Read:  Lok Sabha adjourned after opposition parties protest over Rijiju's alleged corruption, demonetisation

जो 25 मई को चुनाव करवाया जाना था, लेकिन कश्मीर घाटी में बिगड़े हालात की वजह से यह फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों की कमी भी उप-चुनाव टालने का एक कारण है। गौरतलब है कि इस सीट को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने खाली किया है। पहले ये चुनाव 12 अप्रैल को होना था, लेकिन श्रीनगर में 9 अप्रैल को हिंसा हुई थी इस हिंसा में 8 लोगों को मौत हो गई थी, जबकि कई निर्वाचन अधिकारियों समेत 36 लोग घायल हो गए थे।

Also Read:  Lok Sabha Speaker accepts resignation of Amarinder Singh

जिसको देखते हुए आयोग ने इसे मई में कराने का फैसला लिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग अनंतनाग के लिए सेना की 600 से ज्यादा कंपनी चाहता है, लेकिन गृहमंत्रालय 300 कंपनी से ज्यादा देने को तैयार नहीं है।

Also Read:  LK Advani to BJP MPs on parliament disruptions: I wonder if I should resign from Lok Sabha

गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग को बता दिया था कि वह अनंतनाग के उपचुनाव के लिए सिर्फ़  30,000 अर्धसैनिक बल भेज सकता है। चुनाव आयोग ने मंत्रालय से 74000 सुरक्षाकर्मी मई 12 तक इलाक़े में तैनात करने को कहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here