आगरा: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने परिवार के साथ ताजमहल का किया दीदार

0

एक सप्ताह के भारत दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार (18 फरवरी) को आगरा पहुंचकर पूरे परिवार के साथ विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया। जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह के दौरे पर शनिवार (17 फरवरी) को भारत पहुंचे। उन्होंने अपने दौरे के पहले ही दिन आगरा में ताजमहल का दीदार किया। बता दें कि ट्रूडो के साथ उनकी पत्नी और तीन बच्चे भी भारत आए हैं।

Photo: @AdamScotti

जस्टिन ट्रूडो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा के लिए शनिवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे। यह उनका पहला आधिकारिक भारत दौरा है। टड्रो 17 फरवरी से 24 फरवरी, 2018 तक भारत दौरे पर हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री के दौरे का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान एवं नवाचार, ऊच्च शिक्षा, बुनियादी विकास और अंतरिक्ष समेत कई क्षेत्रों के साझा हितों को लेकर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है।

इसके अलावा, दोनों देश आपसी हितों के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार साझा करेंगे। वे सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग पर प्रतिबद्धता जताएंगे। भारत यात्र के दौरान ट्रूडो ताजमहल देखने के अलावा मुंबई, अमृतसर और अहमदाबाद भी जाएंगे। 20 फरवरी को मुंबई में शीर्ष उद्योगपतियों तथा फिल्म जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

ट्रूडो ने भारत रवाना होने से पहले ट्वीट किया था कि, भारत के लिए यह व्यस्त दौरा है जो बेहतर रोजगार सृजन, और दोनों देशों के लोगों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगा। इस दौरे में वह कारोबार जगत के दिग्गजों, फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों तथा छात्रों के साथ संवाद करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here