कर्नाटक उपचुनाव LIVE: 15 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, 6 सीटों पर जीत BJP के लिए बेहद जरूरी

0

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए गुरुवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। यह उपचुनाव राज्य में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा नीत भाजपा सरकार की किस्मत तय करेगा।

कर्नाटक

भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में 15 सीटों (जिन पर उपचुनाव हो रहे हैं) में कम से कम छह सीटें जीतने की जरूरत है। अगर भाजपा छह सीटें नहीं जीतती है तो वह अल्पमत में आ जाएगी। हालांकि, अब भी मास्की और आरआर नगर सीटें रिक्त रहेंगी। उपचुनाव के नतीजे 9 दिसंबर को आएंगे।

जुलाई में कांग्रेस के 14 और जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के तीन विधायकों के इस्तीफा देने पर उन्हें अयोग्य ठहराए जाने पर ये सीटें रिक्त हो गई थीं। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “सभी 15 विधानसभा सीटों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गए। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।”

मतदान अथानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, हीरेकपुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुरा, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोट, के.आर. पेटे और हुनसुर विधानसभा सीटों पर चल रहा है। इन 15 विधानसभा सीटों पर लगभग 38 लाख मतदाता हैं, जिनमें 19.25 लाख पुरुष और 18.52 लाख महिलाएं हैं।

चुनाव अधिकारी ने कहा, “चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में काम करने वाले मतदाताओं के लिए गुरुवार को पेड लीव की घोषणा की है।” इन सीटों पर 126 निर्दलीय और नौ महिलाओं समेत कुल 165 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाजपा और विपक्षी कांग्रेस सभी 15 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं जद-एस सिर्फ 12 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। इन सीटों पर मतदान के लिए 3,185 मतदान केंद्रों पर 8,326 बैलट यूनिट्स, 8,186 कंट्रॉलिंग यूनिट्स तथा 7,876 वीवीपीएटी मशीनें लाई गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here