नोएडा: ‘हेलमेट’ नहीं पहनने पर बस चालक का कटा चालान, पीड़ित बोला- अगर जरूरत पड़ी तो अदालत जाऊंगा

1

ट्रैफिक के नए नियम लागू होने के बाद से ही देश भर में भारी भरकम चालान काटे जाने की खबरे इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई हैं। इस बीच, देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में एक निजी बस के मालिक ने दावा किया है कि हेलमेट पहन कर गाड़ी नहीं चलाने की वजह से कथित रूप से 500 रुपये का चालान किया गया है।

फाइल फोटो

निरंकार सिंह ने कहा कि 11 सितंबर को ऑनलाइन चालान किया गया था और शुक्रवार को उनके एक कर्मी ने इसे देखा। सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) से कहा कि परिवहन विभाग के ऐसे काम करने के तरीके से सवाल खड़े होते हैं और लोगों को प्रतिदिन जारी होने वाले अन्य सैकड़ों चालान की प्रामाणिकता को लेकर भी संदेह पैदा होता है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं संबंधित अधिकारियों के समक्ष मामला रखूंगा और अगर जरूरत पड़ी तो अदालत जाऊंगा।’’

इस बीच अधिकारियों ने कहा कि मामले को देखा जा रहा है और कोई गलती हुई है तो उसे सुधारा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि चालान परिवहन विभाग ने जारी किया है न कि नोएडा की यातायात पुलिस ने।

बता दें कि ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने पर जुर्माने की नई दरें 1 सितंबर से लागू हुई हैं और उसके बाद से ही दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर से भारी-भरकम चालान के मामले सामने आ रहे हैं। नए मोटर व्हीकर एक्ट के तहत नशे में गाड़ी चलाना, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना, बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाना और ओवरलोडिंग जैसे अपराधों में 10 गुना बढ़ोतरी की है। ओवरलोडिंग के लिए जुर्माना 2,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है। जिसके बाद अतिरिक्ट वजन पर उतना ही जुर्माना बढ़ता जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here