वाघा बॉर्डर पर नहीं होगी बीटींग रीट्रीट सेरेमनी, पंजाब में खाली कराए गए गांव

0

भारत पाकिस्तान के बीच लगातार बढ़ते तनाव के कारण बीएसएफ ने वाघा बॉर्डर पर आज शाम होने वाली बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी को रद्द कर दिया है।

एएनआई की खबर के अनुसार, पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से सटे कुछ गांवो को बीएसएफ ने खाली करा लिया है। जिन गांवों को बीएसएफ ने खाली कराया है वे पाकिस्तान की सीमा से 10 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित हैं। पंजाब में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई है।

हर रोज भारत की ओर से बीएसएफ और दूसरी तरफ पाकिस्तानी रेंजर्स के जवान सीमा पोस्ट पर अपने-अपने झंडे नीचे उतारते हैं। इस दौरान एक सेरेमनी का आयोजन किया जाता है, जिसे देखने के लिए दोनों तरफ से काफी संख्या में लोग आते हैं। पिछली बार यह सेरेमनी नवंबर 2014 में उस वक्त रद्द की गई थी, जब पाकिस्तान की तरफ एक आत्मघाती हमलावर ने अपने आपको भीड़ में उड़ा लिया था।

हमले में 55 लोग मारे गए थे। बीएसएफ ने उस वक्त यह सेरेमनी पाकिस्तान की अपील पर रद्द की थी। यह फैसला भारत के डीजीएमओ ले. जनरल रणबीर सिंह की उस प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद लिया है, जिसमें उन्होंने कहा कि भारत ने एलओसी पार करके आतंकी ठिकानों पर हमले किए हैं और कई आतंकियों को मार गिराया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here