ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले- ब्रेग्जिट डील पर बन गई सहमति

0

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि वह एक नए ब्रेग्जिट डील पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि अब संसद शनिवार को इसे पारित कर दे। पिछले कुछ समय से जॉनसन लगातार ब्रेग्जिट पर सहमति बनाने के प्रयास में थे।

बोरिस जॉनसन
फाइल फोटो: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा, “हम एक ‘नए महान समझौते’ पर पहुंच गए हैं जहां से नियंत्रण वापस हमारे पास होगा। अब संसद को शनिवार को ब्रेक्जिट को मंजूरी दे देनी चाहिए ताकि हम दूसरी प्राथमिकताओं की ओर बढ़ सके जैसे रहने के लिए खर्चों में कमी, अपराध और हमारा पर्यावरण।”

दोनों पक्ष के वार्ताकार इस नई डील के क़ानूनी मसौदे पर काम कर रहे थे लेकिन अभी इस मसौदे को ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के संसद की मंज़ूरी हासिल करना बाक़ी है। यूरोपीय संघ के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर ने कहा कि ये निष्पक्ष और संतुलित समझौता है।

लेकिन डीयूपी और उत्तर आयरलैंड की पार्टी ने इस नई डील को मानने से इनकार कर दिया है। बीबीसी के अनुसार, जंकर और जॉनसन ने अपने-अपने संसद से अपील की है कि वो इस नई डील का समर्थन करें। बोरिस जॉनसन के लिए इस नई डील को संसद से मंज़ूरी हासिल करना बहुत बड़ी चुनौती है।

बता दें कि, ब्रिटेन में 2016 में हुए जनमत संग्रह में EU से अलग होने का फैसला किया था। जॉनसन ने कार्यभार संभालने के बाद साफ किया था कि वह जनमत संग्रह के परिणाम को नहीं बदलेंगे। हालांकि, जॉनसन ने कहा था कि अपनी पूर्ववर्ती टरीजा मे के विदड्रॉल एग्रीमेंट की जगह एक नए सौदे पर पर जोर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here