अलविदा ‘चांदनी’: पंचतत्व में विलीन हुईं श्रीदेवी, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

0

बॉलीवुड की पहली ‘फीमेल सुपरस्टार’ और दिग्गज अभिनेत्री श्रीदेवी का आज यानी बुधवार (28 फरवरी) को अंतिम संस्कार कर दिया गया। श्रीदेवी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान किया गया। सेलिब्रेशन क्लब से भारतीय तिरंगे में लपेटकर उनका पार्थिव शरीर विले पार्ले सेवा समाज श्मशान भूमि में ले जाया गया, जहां वह पंचतत्व में विलीन हो गईं। उनकी अंतिम यात्रा में हजारों की संख्या में छोटी-बड़ी फिल्मी हस्तियां और उनके प्रशंसक शामिल हैं। श्रीदेवी को दुल्हन की तरह सजाया गया था।

Photo: @SumitkadeI

इससे पहले श्रीदेवी का पार्थिव शरीर बुधवार सुबह 9.30 बजे से तीन घंटे के लिए सेलिब्रेशन स्पोर्ट्स क्लब में रखा गया था, ताकि उनके प्रशंसक उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। करीब दो घंटे तक मुंबई के सेलिब्रेशन क्लब में श्रीदेवी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किया गया। श्रीदेवी के अंतिम दर्शन के लिए बॉलीवुड के सितारों समेत बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक पहुंचे।भारी भीड़ के बीच अभिनेत्री सुष्मिता सेन, जया और ऐश्वर्या राय बच्चन भी पहुंचीं।

उनके अलावा माधुरी दीक्षित, अजय देवगन, काजोल और जैक्लिन फर्नांडिस सरीखे सुपरस्टार भी पहुंचकर ‘चांदनी’ को अंतिम विदाई दी। श्रीदेवी के देवर संजय कपूर और भतीजे हर्षवर्धन कपूर भी वहां पहुंचे। सोनम कपूर और फराह खान भी श्रीदेवी के अंतिम दर्शनों के लिए आए। फिल्म अभिनेता अनु कपूर, अरबाज खान, फराह खान, उर्वशी रौतेला अंतिम यात्रा में शामिल होने यहां पहुंचे। सलमान खान और विद्या बालन सहित कई स्टार्स श्रीदेवी को देख फूट-फूट कर रो पड़े।

इससे पहले पद्मश्री से सम्मानित अभिनेत्री का पार्थिव शरीर एक निजी विमान से मंगलवार रात 10.05 बजे मुंबई लाया गया। बोनी कपूर पत्नी के पार्थिव शरीर के साथ थे। उनके देवर व फिल्म अभिनेता अनिल कपूर मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंचे। श्रीदेवी की बेटियों खुशी, जाह्नवी, बोनी कपूर, समूचे कपूर और अय्यप्पन परिवारों की तरफ से जारी इस बयान में मीडिया का उसकी संवेदनशीलता और भावुक क्षणों में समर्थन करने के लिए धन्यवाद भी किया गया।

इसमें कहा गया कि शुभचिंतक सेलिब्रेशन स्पोर्ट्स क्लब, गार्डन नंबर-5, लोखंडवाला परिसर, अंधेरी पश्चिम में सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक अपनी संवेदना व्यक्त कर सकते हैं। परिवार ने कहा कि मीडिया भी अपना सम्मान व्यक्त कर सकता है, ‘बशर्ते, कैमरा, रिकॉर्डिंग उपकरण आदि संबंधित स्थल से बाहर रखे जाएं।’ गौरतलब है कि हिंदी फिल्मों की पहली सुपरस्टार अभिनेत्री कही जाने वाली 54 वर्षीय अदाकारा की शनिवार 24 फरवरी को यहां स्थित एक होटल के बाथरूम में मौत हो गई थी।

डिनर से पहले बाथरूम गईं श्रीदेवी चक्कर आने के बाद बेहोश होकर पानी भरे बाथटब में गिर गईं। देर तक डूबे रहने से उनकी सांस थम गई। उनकी मौत की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद मामले को बंद कर दिया गया। दुबई के अभियोजक कार्यालय ने अभिनेत्री का पार्थिव शरीर 72 घंटे बाद उनके शोकाकुल परिवार को सौंप दिया।

दुबई के सरकारी मीडिया कार्यालय की ओर से किए गए आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है कि, “दुबई के सार्वजिनक अभियोजक कार्यालय ने मंगलवार को भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी कपूर के पार्थिव शरीर को उनके रिश्तेदारों को सौंप दिया है। यह फैसला उनकी मौत की जांच पूरी होने और मामले को बंद करने के बाद लिया गया।” ट्वीट में कहा गया है कि, “इस तरह के मामलों में सभी जांच व कार्यविधि संबंधी विषयवस्तु पूरी करने, सभी परिस्थितियों को परखने और कानूनी ढांचे के भीतर न्याय को सुनिश्चित करने के बाद पार्थिव शरीर को सौंपने का फैसला लिया गया है।”

एक अन्य ट्वीट में दुबई सार्वजनिक अभियोजक ने कहा कि फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनेत्री की मौत होश खोने के बाद अचानक बाथटब में डूब जाने से हुई है। मामले को बंद कर दिया गया है। बॉलीवुड फिल्मों- ‘मिस्टर इंडिया’, ‘नगीना’, ‘सदमा’, ‘चांदनी’ और ‘खुदा गवाह’ में अपने दमदार अभिनय से लोकप्रिय हुईं श्रीदेवी का निधन शनिवार रात दुबई के एक होटल में चक्कर आने पर पानी भरे बाथटब में गिरने से हो गया था। रविवार सुबह इस खबर ने भारतीयों, विशेषकर उनके प्रशंसकों को स्तब्ध कर दिया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here