क्या ‘द ब्लू व्हेल गेम’ बच्चों को खुदकुशी करने के लिए कर रहा है मजबूर?

0

क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि एंटरटेनमेंट के लिए बनें गेम्स खुदकुशी करने के लिए भी मजबूर कर सकते हैं नहीं न। लेकिन मुंबई में खूनी इंटरनेट गेम ‘ब्लू वेल’ ने एक 14 साल के बच्चे की जान ले ली है। बच्चे का नाम मनप्रीत सिंह है, जिसने सातवीं मंजिल से कूद कर आत्महत्या कर ली है।

द ब्लू व्हेल गेम
फोटो- NBC4i.com

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के अंधेरी (ईस्ट) में शनिवार को 14 साल के एक बच्चे ने 7वें फ्लोर से कूद कर अपनी जान दे दी। इस सुसाइड को लेकर खबरें आ रही थीं बच्चे की खुदकुशी के पीछे ब्लू व्हेल सुसाइड चैलेंज हो सकता है, हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि से इनकार किया है।

ख़बरों के मुताबिक, मनप्रीत ने सुसाइड से पहले दोस्तों को मैसेज किया था कि वह सोमवार को स्कूल नहीं आएगा। अब तक उसका कोई सुसाइड नोट भी सामने नहीं आया है। माता-पिता ने पुलिस को बताया है कि उनका बेटा किसी तरह के डिप्रेशन में नहीं था।

हालांकि स्थानीय लोगों का भी कहना है कि मनप्रीत एक खास तरह का इंटरनेट गेम खेल रहा था। इसको लेकर स्थानीय स्तर पर कुछ फेसबुक पोस्ट भी लिखा जा रही हैं। ख़बरों के मुताबिक, 14 वर्षीय मनप्रीत सिंह अंधेरी इलाके में स्थित एक इंटरनेशनल स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र था।

जानिए क्या है ‘द ब्लू व्हेल गेम’: रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्‍लू व्‍हेल एक अंडरग्राउंड गेम है। इस गेम में खिलाड़ी को 50 टास्क दिए जाते हैं। एक-एक कर सारे टास्क पूरे करते रहने पर आखिरी में सुसाइड के लिए उकसाया जाता है। साथ ही हर टास्क पूरा होने के साथ प्लेयर को अपने हाथ पर एक कट लगाने के लिए कहा जाता है। आखिरी में तो आकृति उभरती है, वो व्हेल की होती है।

जानिए कब आया था इसका पहला मामला: बता दें कि रूस में यह गेम सबसे पहले साल 2013 में सामने आया था। साल 2015 में इस गेम की वजह से पहले सूइसाइड का मामला पता लगा था। ख़बरों के मुताबिक, अभी तक इस गेम से रूस में कई मौतें हो चुकी हैं।

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here