पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों पर BJP प्रवक्ता बोले- ‘ये तो अच्छी खबर है’

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए यही एक बुरी खबर नहीं है बल्कि रुपए की विनिमय दर में गिरावट और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेज उछाल के बीच देश में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतें भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। इस साल देश के कई बीजेपी शासित राज्यों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कोई कड़ा कदम नहीं उठाती है कि बीजेपी के लिए यह दोनों मुद्दा मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

(REUTERS)

पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों में मंगलवार (4 सितंबर) को लगातार 10वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। देशभर में पट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए हैं। हालांकि, केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली इसे अच्छी खबर की तरह देखते हैं। जी हां, बीजेपी प्रवक्ता के इस अजीबोगरीब दलील पर उनकी जमकर आलोचना हो रही है।

बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने NEWS18 से बातचीत में कहा, ‘तेल की कीमतों में उछाल राज्यों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि इससे उन्हें वैट के जरिए ज्यादा राजस्व मिल सकेगा। हां इससे केंद्र को भी ज्यादा एक्साइज ड्यूटी मिलेगी, लेकिन इससे राज्यों को भी फायदा मिलता है।’

बीजेपी प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘वित्त आयोग के मुताबिक, केंद्र को मिलने वाली एक्साइज ड्यटी का 42 फीसदी हिस्सा राज्यों को दिया जाता और बाकी बची राशि जनकल्याण के कामों में इस्तेमाल होती है।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘अगर राज्य इस बारे में सोचे तो यह प्रेटोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा का सही समय है।’

हालांकि, बयान पर विवाद बढ़ने के बाद बीजेपी प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा कि मीडिया ने उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया। BJP नेता नलिन कोहली ने कहा, “मीडिया का एक हिस्सा मेरे बयान को अधूरा दिखा रहा है, और गलत तरीके से ऐसा बताया जा रहा है, जैसे मैंने कहा हो कि पेट्रोल की कीमतें बढ़ना अच्छी ख़बर है… मैंने ऐसा कभी नहीं कहा… मैंने कहा था, यह एक अच्छा मौका है, जब पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाने पर चर्चा शुरू की जाए…”

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रवक्ता की टिप्पणियां देश भर में पहले से अभूतपूर्व स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों के होने के बावजूद मंगलवार को लगातार 10वें दिन कीमतें बढ़ने के बाद आई हैं। बता दें कि मंगलवार को राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीजल के दाम में 19 पैसे की बढ़ोतरी हुई। जिसके बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 79.31 प्रति लीटर और डीजल 71.34 प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

वहीं मुंबई में तो पेट्रोल 86.72 रुपये प्रति लीटर है, जो किसी भी मेट्रो शहर में अब तक का सबसे ज्यादा रेट है। कोलकाता और चेन्नई में क्रमशः 82.22 और 82.41 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि 16 अगस्त से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा का इजाफा हो चुका है, वहीं डीजल के दाम में 2.42 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here