“लोकसभा चुनाव जीतने के लिए 90 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी बीजेपी”

1

सुप्रीम कोर्ट के चर्चित वकील और भ्रष्टाचार के विरोध में आवाज उठाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने शनिवार (30 मार्च) को बेंगलुरू में एक कार्यक्रम के दौरान दावा करते हुए कहा कि आम चुनाव-2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 90,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

 

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक भूषण ने कहा, “अनुमान है कि लोकसभा चुनाव-2019 में एक लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसका 90 फीसदी हिस्सा बीजेपी खर्च करेगी।” प्रशांत भूषण यहां सामाजिक-राजनीतिक संगठन स्वराज अभियान द्वारा जारी घोषणा-पत्र ‘रिक्लेमिंग द रिपब्लिक’ पर एक व्याख्यान दे रहे थे। उन्होंने अफसोस जताया कि लोकतंत्र और चुनाव धन का बंधक बन गया है। उन्होंने कहा कि पूरी चुनाव प्रणाली धन पर आश्रित हो गई है और राजनीतिक दलों के खर्च की कोई सीमा नहीं है।

भूषण ने कहा, “चुनाव की फंडिंग में पारदर्शिता लाने के लिए प्रबल चुनाव सुधार की सख्त जरूरत है। दुनिया के किसी भी देश में चुनावी बांड जैसा अपारदर्शी उपकरण नहीं है, लेकिन भारत में हमारे पास है, जहां कॉरपोरेट और विदेशी कंपनियां गुप्त लेकिन कानूनी तरीके से किसी पार्टी को पैसे भेज सकती हैं।”

बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 11 अप्रैल को पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

जबकि चौथे चरण में 29 अप्रैल को नौ राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान होगा। पांचवें चरण में छह मई को सात राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। छठा चरण 12 मई को होगा जिसमें सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा जिसमें आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए वोटिंग होगी। सभी सीटों पर मतगणना एक साथ 23 मई को होगी।

1 COMMENT

  1. आपके प्रयास बहुत सराहनीय है। लेकिन ECI के रंगढंग देखकर लगता है लोकतन्त्र का सूरज इस देश में अब डूबने ही वाला है। 2019 may be the last real election after which it will Putin Type elections.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here