एग्जिट पोल: गुजरात में फिर BJP की सरकार बनने के संकेत, हिमाचल में भी हो सकती है वापसी

0

गुजरात में दूसरे चरण के मतदान के बाद गुरुवार (14 दिसंबर) को विभिन्न टीवी चैनलों पर आए एग्जिट पोल में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत दिखाया गया। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में भी बीजेपी की सरकार स्पष्ट बहुमत से बनती हुई दिख रही है। दोनों राज्यों में कांग्रेस जीत से काफी दूर नजर आ रही है। चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

PHOTO: PTI

गुजरात में दो तिहाई बहुमत

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में सभी चैनल बीजेपी को 100 से ज्यादा सीटें दे रहे हैं। वहीं टूडेज चाणक्य ने न्यूज 24 पर प्रसारित एग्जिट पोल में बीजेपी को सबसे अधिक 135 सीटों पर जीतता हुआ दिखाया। इस पोल के मुताबिक पार्टी को दो तिहाई स्पष्ट बहुमत मिलेगा। इंडिया टुडे के ‘आज तक’ के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार भी बीजेपी सत्ता पर फिर से कब्जा हासिल करेगी।

इसने कहा कि बीजेपी को 99 से 113 सीट मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 68 से 82 सीट जाने का अनुमान है। इंडिया टीवी वीएमआर के सर्वे में बीजेपी को 113, कांग्रेस को 66 और अन्य को तीन सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इंडिया न्यूज सीएनएक्स के पोल में बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 67 सीटें मिलती हुई दिखाई गई हैं।

जन की बात द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में बीजेपी को 115 से 130 सीटें, कांग्रेस को 55 से 65 और अन्य को दो सीटें दी गई हैं। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि राज्य में बीजेपी को 115, कांग्रेस को 64 तथा शेष सीट अन्य दलों को मिल सकती हैं। रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है।

वहीं एबीपी-सीएसडीएस के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार बीजेपी को 117 और कांग्रेस को 64 सीट मिल सकती हैं। वहीं, एनडीटीवी पर आए एक एग्जिट पोल में कहा गया कि बीजेपी को 112 तथा कांग्रेस को 70 सीट मिल सकती हैं।हालांकि पिछले चुनाव से तुलना करें तो ज्यादातर एग्जिट पोल ने बीजेपी की सीटें कम होती और कांग्रेस की बढ़ती हुई दिखाई हैं। बीजेपी की वोट साझेदारी भी कम हो रही है।

पर एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी गुजरात में अपनी सत्ता बरकरार रखेगी। गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीटें जीतने की आवश्यकता है। वर्ष 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य दलों को छह सीटों पर जीत मिली थी।

हिमाचल में भी कांग्रेस की हार के संकेत

गुजरात के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी सभी एग्जिट पोल ने बीजेपी की एकतरफा जीत का संकेत दे दिया है। सर्वे की मानें तो इस बार पहाड़ी राज्य में कमल खिलने की पूरी उम्मीद है, जबकि वीरभद्र सिंह की अगुआई वाली कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ेगा।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, न्यूज 24-टुडेज चाणक्य, टीवी9-सी वोटर और एबीपी-सीएसडीएस ने अपने-अपने एग्जिट पोल में भाजपा को जादुई आंकड़े के पार जाने का दावा किया है। एनबीटी-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को प्रदेश में 47.6 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि कांग्रेस को 44 फीसदी वोट मिलने का दावा किया जा रहा है।

सर्वे में कहा गया है कि कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले शिमला में भी इस बार भगवा लहर चल गई है। 68 विधानसभा सीटों वाले इस पहाड़ी राज्य के मैदानी इलाकों में भी बीजेपी का परचम लहराता दिख रहा है। सभी एक्जिट पोल का औसत निकालें तो बीजेपी के खाते में 68 में से 49 सीटें जाती दिख रही हैं। इसका मतलब है कि कांग्रेस के हाथ से एक और राज्‍य निकलने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here