सर्वे: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवा सकती है BJP, कांग्रेस की होगी वापसी

0

चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 12 नवंबर से सात दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी। छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान होगा। सबसे पहले नक्सली प्रभावित इलाके में 12 नवंबर को वोटिंग होगी। उसके बाद बाकी बचे हुए इलाके में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान होनी है। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे।

चुनाव तारीखों का ऐलान होते ही बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में लोगों की निगाह ज्यादा लगी हुई है, क्योंकि इन तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये चुनाव बेहद अहम है। अगर सर्वे की मानें तो इस बार बीजेपी को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

तीन मुख्य राज्यों में बीजेपी को झटका

जी हां, एबीपी न्यूज-सी वोटर के ताजा ओपीनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार जा सकती है। सर्वे के अनुसार, कांग्रेस इन राज्यों में अपने दम पर सरकार बना सकती है। ओपिनियन पोल की मानें तो तीनों ही राज्यों में सत्ता बीजेपी के हाथ से खिसकती दिख रही है। सर्वे में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनावों में कांग्रेस को अपने दम पर पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है।

मध्य प्रदेश में शिवराज को बड़ा झटका!

सर्वे के मुताबिक 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 122 सीटें जबकि बीजेपी को 108 सीटें मिल सकती हैं। अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 41.5 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 42.2 फीसदी और अन्य को 16.4 फीसदी वोट मिलने की बात कही जा रही है। अगर ऐसा होता है तो बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में 15 साल के बाद कांग्रेस की जोरदार वापसी हो सकती है।

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को झटका 

एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को झटका लगने जा रहा है। यहां कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापसी कर सकती है। छत्तीसगढ़ की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस को 47 जबकि बीजेपी को 40 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, अगर छत्तीसगढ़ में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 38.6 फीसदी, कांग्रेस को 38.9 फीसदी और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है। सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सत्ता में वापसी की पूरी संभावना है।

राजस्थान में फिर होगा सत्ता परिवर्तन

एबीपी न्यूज सी-वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान के लोग इस बार सत्ता परिवर्तन करके कांग्रेस को राज्य की कमान सौंपना चाहते हैं। सीटों की बात करें तो कांग्रेस को 142 सीटें मिलने की संभावना है। यहां कुल 200 सीटों में से बीजेपी को 56, कांग्रेस को 142 और अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अगर वोट शेयर की बात करें तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34 फीसदी, कांग्रेस को 50 प्रतिशत और अन्य को 16 फीसदी लोगों का समर्थन है। सर्वे की मानें तो कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here