मोदी के नए मंत्रिमंडल में सुषमा स्वराज को जगह नहीं मिलने पर सोशल मीडिया पर छलका लोगों का दर्द, प्रशंसकों ने कि यह खास अपील

0

लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (30 मई) को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में मोदी व उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

सुषमा स्वराज
फाइल फोटो: सुषमा स्वराज

करीब दो घंटे चले शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के सूत्रधार रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर आकर्षण का केंद्र रहे। खासकर जयशंकर को मंत्रिमंडल में शामिल कर और कैबिनेट मंत्री का दर्जा देकर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी को चौंका दिया। जयशंकर भारतीय विदेश सेवा के दूसरे ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में स्थान दिया है। सरकार में शामिल किए गए हरदीप सिंह पुरी भी भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रहे हैं।

मोदी के पहले मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्य व भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, राज्यवर्धन सिंह राठौर, अनंत कुमार हेगड़े सहित कई नेताओं को नई सरकार में स्थान नहीं मिला है। गौरतलब है कि, सुषमा स्वराज को 2014 में बनी मोदी सरकार में विदेश मंत्रालय दिया गया था। स्वास्थ्य का हवाला देकर उन्होंने इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने से भी इनकार कर दिया था। वहीं अरुण जेटली ने स्वास्थ्य कारणों से मंत्री बनने से बुधवार को ही इंकार कर दिया था।

शपथ ग्रहण समारोह खत्म होने के एक घंटे बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया कि वह प्रार्थना करती हैं कि मोदी सरकार अपना दूसरा कार्यकाल गौरव के साथ पूरा करें। स्वराज ने हिंदी में एक ट्वीट करते हुए लिखा, “प्रधान मंत्री जी- आपने 5 वर्षों तक मुझे विदेश मंत्री के तौर पर देशवासियों और प्रवासी भारतीयों की सेवा करने का मौका दिया और पूरे कार्यकाल में व्यक्तिगत तौर पर भी बहुत सम्मान दिया। मैं आपके प्रति बहुत आभारी हूँ। हमारी सरकार बहुत यशस्विता से चले, प्रभु से मेरी यही प्रार्थना है।”

इसके साथ ही सुषमा स्वराज ने अपने ट्विटर हैंडल से विदेश मंत्री का पद भी हटा लिया है। ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि सुषमा भी मंत्री पद की शपथ ले सकती हैं लेकिन शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वह दर्शक दिर्घा में बैठी नजर आईं जिससे साफ हो गया कि वह इस बार मंत्री नहीं बन रही हैं। सुषमा स्वराज का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ और कई यूजर्स ने उनके इस ट्वीट पर सकारात्मक प्रतिक्रियाएँ दी। इतना ही नहीं उनके इस ट्वीट बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी।

सोनी राजदान ने लिखा, “आपने बहुत अच्छा किया। जिन लोगों ने आपकी मदद की है वे आपको कभी नहीं भूलेंगे। हममें से जो लोग प्रशंसा के साथ आपके अच्छे कामों के बारे में पढ़ते हैं, वे हमेशा आपकी प्रशंसा करेंगे। भगवान आपका भला करे।” आईएएस अधिकारी मुबासीर लतीफी ने लिखा, “संकट में पड़े लोगों के लिए आपकी सहायता और त्वरित कार्रवाई को हमेशा याद रखेंगे। भगवान आपका भला करे।”

पत्रकार मानक गुप्ता ने लिखा, “सुषमा जी, आपने एक ऐसे मंत्रालय को नया आयाम दिया, नए मायने दिए, जो आम नागरिकों की पहुँच से परे माना जाता था। फ़ॉरेन मिनिस्ट्री को ह्यूमन टच देने के लिए आपको हमेशा याद किया जाएगा. You will be missed सुषमा स्वराज जी।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “आपके आत्मविश्वास से भरे शब्द कानों में गूँजते हैं। आप जैसा सामयिक जवाब देने वाला वक्ता विरला ही होगा साथ में आपका अपने देश के प्रति समर्पण और अपने परिवार की दायित्व निभाते हुए अपने सभी त्योहार खासकर करवाचौथ जैसे त्योहार विधिवत मनाना मुझे बहुत भाता है आप सदा हमारी यादों में रहेंगी।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “सुषमा जी आपने विदेशमंत्री रहते बहुत अच्छे काम किये… UN में आपका हिंदी में भाषण हो या पाकिस्तान को ललकारना.. या यमन में फंसे भारतीयों को घर वापस लाना हो ऐसे अनेक यादगार कार्य किये है आपने…. मुझे उम्मीद है आप जल्दी मोदी सरकार में फिर से वापिस आओगी।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “सुषमा जी आप के 5 साल का कार्यकाल बतोर विदेश मंत्री सबसे अच्छा था आप ने ना केबल लोगो का ईमानदारी से काम किया बल्कि लोगो का दिल भी जीता आप का मंत्री मंडल मे शामिल ना होना हम जैसे आपके लाखो प्रशंसको को अच्छा नहीं लगा सभी दुखी हैं कृपया पूना विचार करे।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “आदरणीय सुषमा जी आपके नेतृत्व में विदेश मंत्रालय ने पिछले पाँच सालों में वैश्विक स्तर पर जिस तरह से भारत की साख को बढ़ाया है वो बहुत ही प्रशंसनीय है। आपका अथाह परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और देश के प्रति समर्पण अतुलनीय है। आप खुश रहें, स्वस्थ रहें, ईश्वर से यही मंगलकामना है।”

इसी तरह तमाम यूजर्स उनके इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहें है। बता दें कि अपने पिछले कार्यकाल में वह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहीं और विदेशों में बसे भारतीयों से बड़े पैमाने पर संवाद किया।

देखिए कुछ ऐसे ही ट्वीट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here