लोकसभा चुनाव 2019: गुजरात दंगों के इस आरोपी को BJP ने आणंद सीट से बनाया प्रत्याशी

0

केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में गुजरात की आणंद लोकसभा सीट पर मितेश पटेल को प्रत्याशी बनाया है। पटेल पर 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों से जुड़े एक मामले में आरोप है। पटेल ने खुद यह जानकारी अपने चुनावी शपथ पत्र में दी है। पटेल ने अपने चुनावी हलफनामे में घोषणा की है कि वह गोधरा कांड के बाद 2002 में राज्य में हुए दंगों से जुड़े मामले में आरोपी था।

(AP File Photo)

बीजेपी ने 54 वर्षीय पटेल को प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी के खिलाफ मध्य गुजरात की आणंद लोकसभा सीट से उतारा है। मंगलवार को चुनाव अधिकारियों को सौंपे अपने हलफनामे में पटेल ने जिक्र किया है उनके खिलाफ आणंद जिले के वसाड पुलिस थाने में 2002 में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पटेल पर दंगों, पथराव, चोरी, आगजनी में शामिल होने समेत अन्य आरोप हैं।

हलफनामे के मुताबिक, पटेल के खिलाफ भादंसं की धारा 147 (दंगे), 149 (दंगे, घातक हथियार रखने), 436 (आगजनी), 332 (नौकरशाह को डराने के लिए चोट पहुंचाना), 143 (गैरकानूनी सभा) और 380 (चोरी) के तहत मामले दर्ज हैं। पटेल ने यह भी उल्लेख किया कि आणंद सत्र अदालत ने सितंबर 2010 में उन्हें बरी कर दिया था। यह मामला फिलहाल गुजरात हाई कोर्ट में है, क्योंकि राज्य सरकार ने उनको बरी करने के खिलाफ 2011 में एक याचिका दायर की थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हाई कोर्ट के रिकॉर्ड के अनुसार, गुजरात सरकार ने पटेल सहित लगभग 50 लोगों को बरी करने के खिलाफ अपील दायर की थी। इन लोगों को 2010 में निचली अदालत ने बरी कर दिया था। पटेल ने घोषणा की है कि उनके और उनकी पत्नी के पास 3.48 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 4.22 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वसाड के मूल निवासी पटेल अपना पहला बड़ा चुनाव लड़ रहे हैं। वह वर्तमान में बीजेपी की आणंद जिला इकाई के कोषाध्यक्ष हैं। इसके अलावा वे लक्ष्मी प्रोटीन प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं। वह गुजरात राज्य बीजेपी के पूर्व समिति सदस्य भी हैं। इसके अलावा पटेल वल्लभ विद्यानगर के सरदार पटेल विश्वविद्यालय में सरकार-नामित सिंडिकेट सदस्य के रूप में भी कार्य करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here