BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

0

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा से दुष्यंत कुमार गौतम सहित दो उम्मीदवारों तथा मध्य प्रदेश की दूसरी सीट के लिए डा. सुमेर सिंह सोलंकी को अपना टिकट दिया है।

राज्यसभा

भाजपा की विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा से रामचंद्र झांगड़ा और दुष्यंत कुमार गौतम को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी को प्रत्याशी बनाया है। राज्यसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की दूसरी सीट के लिये डा. सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है। बुधवार को पार्टी ने मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को उम्मीदवार घोषित किया था।

भाजपा ने महाराष्ट्र से डा. भगवत कराड को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र की एक विधान परिषद सीट पर उप चुनाव के लिये अमरीश भाई रसिकलाल पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

संसद के ऊपरी सदन (राज्यसभा) की खाली हो रही 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने हैं। परिणाम 26 मार्च शाम को ही जारी हो जाएँगे। इसके बाद जून में और पाँच सीटें, जुलाई में एक और नवंबर में 11 अन्य सीटें खाली होंगी। इसी के चलते खाली हो रही सीटों के लिए अभी से दौड़ शुरू हो गयी है।

अप्रैल में खाली होने वाली वाली 55 सीटों में सबसे ज़्यादा 7 सीटें महाराष्ट्र की हैं। इसके अलावा तमिलनाडु की 6 सीटें, पश्चिम बंगाल और बिहार की 5-5 सीटें, ओडिशा, गुजरात और आंध्र प्रदेश की 4-4 सीटें, असम, राजस्थान और मध्य प्रदेश की 3-3 सीटें, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की 2-2 सीटें और मणिपुर, मेघालय और हिमाचल प्रदेश की 1-1 सीट खाली होगी। इसी तरह पाँच सीटें जून में खाली हो जाएँगी। इनमें से 4 कर्नाटक की होंगी और एक अरुणाचल प्रदेश की। जुलाई में मिजोरम में एक सीट खाली हो रही है। वहीं, नवंबर में 11 सीटें राज्यसभा में भरी जाएँगी, जिनमें से उत्तर प्रदेश की 10 सीटें होंगी और एक उत्तराखंड की। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here