सरकार की उपलब्धियों को लेकर बोलें बिल गेट्स कहा- सरकार काबिल नहीं है, भारत के लोग सरकार को लेकर मेरे से ज्यादा नकारात्मक थे

0

बिल गेट्स होने के एक अलग मायने होते है। कम्प्यूटर की दुनिया को बदल देने वाले इस शख्स की बातें न सिर्फ दूरदर्शिता से भरी होती है बल्कि वह तरक्की का हवाला देने वाली होती है। यह विचार और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाते है जब देश की सरकार, यहां के नेताओं और विकास के बारें में बिल गेट्स कुछ बोलें।

बिल गेट्स

मोदी सरकार के कामकाज के बारें में अपनी राय रखते हुए बिल गेट्स ने कहा कि सरकार काबिल नहीं है। बिल गेट्स इस बात को लेकर हैरान हुए कि भारत के लोग मोदी सरकार को लेकर उनसे ज्यादा नकारात्मक थे।

बिल गेट्स ने अपने विचार ‘इकॉनोमिक टाइम्स’ से बोलते हुए एक बातचीत में कहीं। मौका था उनके कार्यक्रम ‘गिविंग प्लेज’ से इन्फोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणि और उनकी पत्नी रोहिणी के जुड़ने के बाद।

बिल गेट्स काफी पहले से ही भारत में एक बड़ा अनुसान देकर यहां कुपोषण की समस्या से ग्रस्त बच्चो एवं परिवारों के लिए काम कर रहे है। इससे पहले उन्होंने व्यापक स्तर पर एड्स के विरोध लड़ाई लड़ी थी। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने माना कि भारत को न्यूट्रिशन, स्वास्थ्य को लेकर संजीदा होना पड़ेगा, उसके बिना आर्थिक सपनों को पूरा नहीं किया जा सकता है।

गेट्स से जब भारत सरकार से जुड़ा हुआ सवाल किया गया तब उन्होंने कहा, ‘यहां ग्लास का आधा भरा और आधा खाली होने वाली बात है।  उन्होंने कहा, ‘मैं चकित था, यहां लोगों में मेरे से ज्यादा सराकार को लेकर नकारत्मकता थी।’

उन्होंने कहा, क्या आपको पता है कि बाल मृत्यु दर पिछले 10 सालों में आधी हो गई है। ‘भारत सरकार कुछ नहीं कर सकती’ वाले मोड में चले जाना आसान है। भारत सरकार काबिल नहीं है, लेकिन कुछ कमाल की चीजें जरूर हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here