बिहार: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में इस बार ‘भगवान गणेश’ देंगे B.Com की परीक्षा! एडमिट कार्ड जारी

0

बिहार से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर एक बार फिर से कई सवाल खड़े कर सकती है। वैसे तो बिहार की शिक्षा व्यवस्था हमेशा ही विवादों में रहती है, कभी सार्वजनिक रूप से नकल करने को लेकर तो कभी फर्जी तरीके से बोर्ड की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को टॉप कराकर।

बता दें कि, बिहार के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में 9 अक्टूबर से बी.कॉम की परीक्षा शुरू होने वाली हैं। मगर इसमें दिलचस्प बात यह है कि इस बार इस विश्वविद्यालय में भगवान गणेश खुद बी.कॉम की परीक्षा देने आयेंगे। यह बात सुनने में जरूरत कुछ अटपटा लग रहा है, मगर सच यह है और हां ये बात हम नहीं बल्कि वो प्रवेश पत्र कह रहा है जिसमें भगवान गणेश को परीक्षार्थी बनाया गया है, इतना ही नहीं हस्ताक्षर भी गणेश नाम का ही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 9 अक्टूबर से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए बुधवार से परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड वितरण का काम शुरू हुआ। दरभंगा के रहने वाले कृष्ण कुमार राय नाम के एक परीक्षार्थी भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए मिथिला विश्वविद्यालय के दफ्तर पहुंचे, मगर उन्‍हें उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब एडमिट कार्ड में उसके तस्वीर के जगह पर साक्षात भगवान गणेश की तस्वीर छपी हुई थी।

इतना ही नहीं उसके हस्ताक्षर के बदले भगवान गणेश का हस्ताक्षर भी मौजूद था। गलती सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं थी, इस एडमिट कार्ड में कृष्ण कुमार राय का घर का पता भी गलत लिखा हुआ था, यानी कि पूरा का पूरा एडमिट कार्ड भगवान भरोसे बनाया गया था।

वहीं दूसरी और विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे अपनी गलती न स्वीकारते हुए इसका सारा इल्जाम उस साइबर कैफे पर मढ़ दिया, जहां पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड तैयार किए गए थे। विश्वविद्यालय के एग्जाम कंट्रोलर का कहना है कि गलती उनकी ओर से नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि छात्र ने जिस साइबर कैफे से अपना फॉर्म भरा है वहां कुछ गड़बड़ हुई है। विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया है कि छात्र अपना फॉर्म ऑनलाइन भरवाने के लिए साइबर कैफे गया था और गड़बड़ी वहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here