कश्मीरियों के बहिष्कार पर मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय के ट्वीट से बवाल, महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने की आलोचना

0

हमेशा अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले मेघालय के राज्यपाल और जाने माने आरएसएस प्रचारक तथागत रॉय ने मंगलवार(19 फरवरी) को विवादस्पद ट्वीट किया। उन्होंने कश्मीर और कश्मीरियों के बहिष्कार का समर्थन किया है।

तथागत रॉय

तथागत रॉय ने ट्विटर पर लिखा, ‘इंडियन आर्मी से रिटायर्ड एक कर्नल की अपील: कश्मीर ना जाएं, दो साल तक अमरनाथ की यात्रा पर भी ना जाएं। कश्मीरी बाजारों या ठंडी के कपड़े बेचने वाले कश्मीरी फेरीवालों से कुछ भी ना खरीदें। हर कश्मीरी चीज का विरोध करें। मैं तो इस बात से सहमत हूं।’

उनके इस बयान की सोशल मीडिया पर जमकर अलोचना हो रहीं है। बता दें कि तथागत रॉय हमेशा से ही अपने विवादित बयानों के कारण मीडिया की सिर्खियों में बने रहते है। रॉय के इस विवादित बयान की पत्रकारों सहित जम्मू कश्मीर के नेताओं महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने आलोचना की है।

पत्रकार सुहासिनी हैदर ने कहा, ऐसा लगता है कि मेघालय के गवर्नर ने भारतीय संविधान की धारा 159 के तहत जो शपथ ली है उसका उल्लंघन किया है. राष्ट्रपति को इसका संज्ञान लेना चाहिए।

महबूबा मुफ्ती ने कहा, मेघालय के राज्यपाल का बहुत ही खेदजनक बयान आया है। भारत सरकार को उन्हें तुरंत बर्खास्त करना चाहिए। अगर वे ऐसा करने में विफल रहते हैं तो इसका मतलब है कि इसे उनकी मौन स्वीकृति है और वे इसका इस्तेमाल माहौल को बांटने के लिए चुनावी रणनीतिक के तौर पर कर रहे हैं।

अब्दुल्ला ने कहा, ये कट्टरपंथी विचार ही कश्मीर को रसातल में ले जा रहे हैं और तथागत अगर आप ऐसा चाह ही रहे हैं तो आप कश्मीर से निकलने वाली नदियों के पानी को क्यों नहीं रोक देते जिससे आप बिजली पैदा करते हैं?

हालांकि, इस विवादित बयान पर सफाई देते हुए उन्होंोने लिखा, ‘यह एक रिटायर्ड सेना कर्नल के मीडिया और कई अन्य लोगों को दिए गए अहिंसात्म क सुझाव हैं। सैंकड़ों लोगों द्वारा हमारे सैनिकों की हत्या और 3.5 लाख कश्मीरी पंडितों को बाहर निकालने के लिए एक विशुद्ध रूप से गैर-विशुद्ध प्रतिक्रिया।

गौरतलब है कि गुरुवार (14 फरवरी) की शाम जम्मू9 कश्मी र के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है, हर कोई शहादत को नमन कर रहा है। लोग इस हमले को लेकर तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here