दिल्ली: लाखों व्यापारियों को सीलिंग से मिलेगी राहत, DDA की बैठक में हुए कई बड़े फैसले

0

राजधानी दिल्ली में सीलिंग के खिलाफ सात लाख से अधिक दुकानें बंद हैं। इस बीच सीलिंग से परेशान लाखों व्यापारियों को शुक्रवार (2 फरवरी) को बड़ी राहत मिली है। शुक्रवार को सीलिंग को लेकर हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की बैठक में व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सीलिंग से परेशान कारोबारियों को राहत देने के लिए कई बड़े निर्णय किए गए हैं।

PHOTO: ANI

राजनिवास में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ डीडीए की बैठक में सीलिंग से राहत देने के लिए तीन बड़े निर्णय किए गए हैं। जिसमें फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) को बढ़ाकर 350 किया जाएगा। कनवर्ज़न चार्ज जो 10 गुना है वो कम करके दोगुना किया जाएगा और 12 मीटर की सड़कों पर कृषि गोदामों को रेगुलराइज किया जाएगा।

न्यूज एजेंसी वार्ता के मुताबिक, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता और डीडीए सदस्य विजेन्द्र गुप्ता ने बताया की कारोबारियों के साथ तीन दिन बातचीत होगी और सात फरवरी को फिर बैठक होनी है। उन्होंने बताया कि बैठक में सीलिंग से राहत देने के लिए मास्टर प्लान 2021 में बदलाव पर तीन बडे फैसलों पर सहमति बनी है।

इसमें फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) में बदलाव को स्वीकृति दी गई है। साथ ही 12 मीटर चौड़ी सड़कों पर गोदामों को नियमित करने का निर्णय भी बैठक में हुआ है। एफएआर को 180 से 300 करने पर निर्णय हुआ है। एफएआर में बढोतरी से बेंसमेंट भी सीलिंग के दायरे से बाहर हो जाएंगे।

कन्वर्जन चार्ज पर पेनाल्टी आठ गुना कम की गई है। गुप्ता ने बताया कि बैठक में लिए गए फैसलों को बाद में होने वाली बैठक में मंजूरी दी जाएगी। इस बीच अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने सीलिंग के विरोध में 48 घंटे के बाद का आहवान किया था। बंद शुक्रवार से शुरु हो गया है। चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज ने तीन दिन के बंद का आहवान किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here