भूपेश बघेल सोमवार को लेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ

0

वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। रविवार(16 दिसंबर) को कांग्रेस की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया गया। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ में विधायक दल के नेता भी चुने गए हैं। सोमवार को वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सीएम चुने जाने के बाद भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा, “कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी का आभार। उन्होंने मुझे पहले बहुमत लाने की जिम्मेदारी दी और अब नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने का दायित्व सौंपा है। छत्तीसगढ़ की महान जनता को मैं विश्वास दिलाता हूं कि कांग्रेस की सरकार जन आकांक्षाओं, आशाओं व अभिलाषाओं को पूरी करने वाली सरकार होगी। जय जोहार।”

बता दें कि भूपेश बघेल के नेतृत्व में ही कांग्रेस ने 15 साल बाद राज्य की सत्ता में वापसी की है। 90 सीटों वाले सूबे में 68 सीट हासिल कर कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल की है। तीन विधानसभा चुनाव में हार और नक्सली हमले में कई नेताओं की मारे जाने के बाद संकट के दौर से गुजर रही कांग्रेस की कमान अक्टूबर 2014 में बघेल ने संभाली थी।

मध्‍य प्रदेश (अब छत्तीसगढ़) के दुर्ग में 23 अगस्त, 1961 को जन्‍मे भूपेश बघेल ने 80 के दशक में कांग्रेस के साथ ही राजनीतिक पारी शुरू की थी। दुर्ग जिले में ही वह यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बने। वह 1990 से 94 तक जिला युवक कांग्रेस कमिटी, दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे।

मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के 1993 से 2001 तक निदेशक भी रहे। 2000 में जब छत्तीसगढ़ अलग राज्य बना तो वह पाटन सीट से विधानसभा पहुंचे। इस दौरान वह कैबिनेट मंत्री भी बने। 2003 में कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने पर भूपेश को विपक्ष का उपनेता बनाया गया। 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया और तब से वह इस पद पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here