#BHU_लाठीचार्ज: निजी कारणों का हवाला देकर छुट्टी पर गए BHU के VC गिरीश चंद्र त्रिपाठी

0

उत्तर प्रदेश में स्थित बनारस के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय(BHU) में कथित छेड़खानी के विरोध को लेकर प्रदर्शन कर रही छात्राओं पर पुलिस द्वारा 23 सितंबर की रात हुए लाठीचार्ज मामले को लेकर विवादों में घिरे विश्वविद्यालय के कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी सोमवार(2 अक्टूबर) को अचानक अनिश्चितकालीन छुट्टी पर चले गए हैं। इसके लिए उन्होंने निजी कारणों का हवाला दिया है।

(PTI File Photo)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, BHU के अधिकारियों ने बताया कि कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी निजी कारणों का हवाला देकर छुट्टी पर चले गए हैं। बता दें कि त्रिपाठी का कार्यकाल महज दो महीने ही बचा है। वह 30 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं। साथ ही यह भी साफ हो गया है कि उन्हें दोबारा वीसी नहीं बनाया जाएगा। क्योंकि बीएचयू ने अपनी वेबसाइट पर नए कुलपति के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले यूनिवर्सिटी में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं पर लाठीचार्ज मामले में चीफ प्रॉक्टर ओएन सिंह ने इस्तीफा दे दिया था। अब डॉक्टर महेंद्र कुमार सिंह को बीएचयू के नए चीफ प्रॉक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है। ओएन सिंह के इस्तीफे के बाद से ही त्रिपाठी को पद से हटाए जाने की अटकलें लगाई जा रही थी।

वहीं, छात्राओं पर पुलिस द्वारा किए लाठीचार्ज मामले में वाराणसी के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने अपनी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में विश्वविद्यालय के प्रशासन को दोषी ठहराया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएचयू प्रशासन ने पीड़िता की शिकायत को संवेदनशील तरीके से नहीं संभाला, न ही स्थिति को सही वक्त पर संभाला। इसी वजह से इतना बड़ा बवाल हुआ।

योगी सरकार द्वारा इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं। गौरतलब है कि बीएचयू में कथित छेड़खानी के विरोध में कुलपति आवास के पास पहुंचे छात्र और छात्राओं पर विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों और पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया, जिसमें कुछ छात्र घायल हो गए थे। इसका देश भर में भारी विरोध हुआ था।

BREAKING: बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में छात्राओं पर लाठी चार्ज, वाईस चांसलर पर आरोप, लडकियां कर रही थी कैंपस में एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ का विरोध। रिपोर्ट्स के अनुसार जब छात्रा ने यूनिवर्सिटी प्रशासन से अपने साथ हुए छेड़छाड़ की शिकायत की तो उन्होंने ने उलटा लड़की को ही बुरा भला कहना शुरू कर दिया।

Posted by जनता का रिपोर्टर on Saturday, 23 September 2017

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here