खुदकुशी से पहले जवान मैथ्यू ने डायरी में लिखा- ‘कोर्ट मार्शल से बेहतर तो मौत है’

0

नई दिल्ली। सेना में अर्दली व्यवस्था पर सवाल उठाने वाले वायरल वीडियो में कथित रूप से दिखने वाले जवान रॉय मैथ्यू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। उसका शव शुक्रवार(3 मार्च) को नासिक की देओलाली छावनी में एक खाली बैरक की छत से लटकता मिला। वह केरल के कोलम जिले के एझुकोन के रहने वाले हैं। पुलिस ने मैथ्यू का शव सेना को सौंप दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मैथ्यू के कथित तौर पर खुदकुशी मामले की गुत्थी सुलझ सकती है। दरअसल, उनके शव के पास से एक डायरी मिली है, जिसमें लिखा है कि कोर्ट मार्शल से बेहतर तो मर जाना है। जवान की इस डायरी को सुसाइड नोट माना जा रहा है। पुलिस डायरी में लिखी बातों की जांच कर रही है।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक पुलिस को जवान के पास से एक डायरी मिली है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि कोर्ट मार्शल से बेहतर मौत है। अखबार के मुताबिक, पुलिस इसको सुसाइड नोट की तरह देख रही है। खबर की मानें तो जवान ने अपने परिजनों और सेना के अधिकारी से माफी भी मांगी है। फिलहाल मौत की वजहों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

वहीं, सेना ने एक बयान जारी कर जवान की मौत का ठीकरा स्टिंग ऑपरेशन करने वाली समाचार वेबसाइट पर फोड़ा है। बयान में कहा गया है कि समाचार पोर्टल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के भी विकल्प तलाशे जा रहे हैं। सेना ने कहा कि संभव है कि मैथ्यू ने पछतावा होने के बाद यह कदम उठाया हो। सेना ने कहा समाचार वेबसाइट ने स्टिंग वीडियो हटा लिया है।

गौरतलब है कि एक न्यूज वेबसाइट के स्टिंग में मैथ्यू और कुछ अन्य जवानों को सेना के बड़े अधिकारियों के सहायक के तौर पर काम करते दिखाया गया था। इन कामों में बड़े अधिकारियों के कुत्ते घुमाना और उनके बच्चों को स्कूल छोड़ना शामिल था। स्टिंग ऑपरेशन से ब्रिटिश काल की सहायक व्यवस्था की आलोचना हुई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here