BCCI ने पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए भेजा एमएस धोनी का नाम

0

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बेहतरीन विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का नाम पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए सरकार को भेजा है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, BCCI ने टीम इंडिया के महान कप्तानों में से एक धोनी का नाम पद्म भूषण के लिए नामित किया है। बता दें कि धोनी को इससे पहले भी खेल रत्न, पद्म श्री और अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है।

(Reuters)

रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI ने धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए नामांकित करने का फैसला किया है। धोनी को खेल के प्रति उनके योगदान के लिए नामांकित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि BCCI ने इस साल केवल एक नाम भेजने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि देश के सबसे कामयाब कप्तान का नाम भेजने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया। पीटीआई के मुताबिक, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बोर्ड ने धोनी को पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए नामित करने का फैसला किया गया है। सदस्यों के बीच धोनी के नाम को लेकर कोई दुविधा नहीं थी। बता दें कि धोनी ने दो विश्व कप (2011 में 50-ओवर और 2007 में टी-20 विश्वकप) का खिताब जीता है।

इसके अलावा वनडे इंटरनेशनल में 10 हजार के करीब रन, 90 टेस्ट मैच। हमें नामांकित करने के लिए धोनी से बेहतर कोई विकल्प नहीं मिला। बता दें कि धोनी ने हाल ही में श्रीलंका दौरे के दौरान 300 वनडे खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के इकलौते विकेट कीपर बने थे। खबरों की मानें तो बीसीसीआई ने धोनी के अलावा इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए किसी और खिलाड़ी का नाम नहीं भेजा है।

36 वर्षीय धोनी ने 302 वनडे मैचों में 9737 रन बनाए हैं वहीं 90 टेस्ट मैचों में उनके नाम 4876 रन हैं। इसके अलावा धोनी ने 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1212 रन बनाए हैं। धोनी के नाम 16 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। टेस्ट में उन्होंने 6 और वनडे में 10 शतक हैं। इतना ही नहीं उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 हाफ शतक भी लगाई हैं।

विकेटकीपर के तौर पर धोनी ने सभी प्रारूपों में मिलाकर 584 कैच (256 टेस्ट में, 285 वनडे क्रिकेट में और टी20 इंटरनेशनल में 43) किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 163 स्टंप्स भी किए हैं। अगर धोनी का नाम पद्म भूषण के लिए फाइनल होता है, तो वह ये सम्मान पाने वाले 11वें क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ सहित अन्य खिलाड़ियों को यह सम्मान मिल चुका है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here