शशि कपूर के निधन पर BBC से हुई बड़ी चूक, अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर को दे दी श्रद्धांजलि, बाद में मांगी माफी

0

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार (4 दिसंबर) को मुंबई में निधन हो गया, उन्होंने कल मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आखिरी सांसे लीं। शशि कपूर 79 साल के थे और पिछले कई दिनों से वो बीमारी से जूझ रहे थे।

शशि कपूर के निधन की खबर मिलते ही पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर फैल गई और अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी समेत कई बॉलीवुड सितारे उनके घर पंहुचने लगे। इस पर दुनिया भर के मीडिया ने करवेज करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी, इस मौके पर बीबीसी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

लेकिन इस दौरान बीबीसी ने उनके निधन की खबर के साथ एक बड़ी गलती कर दी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एंकर शशि कपूर को श्रद्धांजलि दे रहा है लेकिन उसके बाद जो वीडियो क्लिप चलता है उसमें अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फुटेज नजर आती है।

देखिए वीडियो

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने बीबीसी को ट्रोल करना शुरु कर दिया। हालांकि बाद में बीबीसी ने अपनी इस गलती के लिए माफी मांगी ली है।

बता दें कि, इससे पहले सोमवार को एक नेशनल न्यूज चैनल ने शशि कपूर के निधन पर कांग्रेस नेता शशि थरूर को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर दिया था। हालांकि बाद में चैनल ने इसके लिए माफी मांगी।

बता दें कि, आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ शशि कपूर का अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर राज्य की पुलिस ने उन्हें सलामी भी दी है। कपूर खानदान के ऋषि कपूर, रंधीर कपूर के अलावा इस मौके पर अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन जैसे कई बड़े और नामचीन सितारे मौजूद हैं। शशि कपूर के बच्चे संजना कपूर और करण कपूर अमेरिका से भारत पहुंचे।

हिंदी सिनेमा में चार दशक से अधिक समय गुजारने वाले इस दिवंगत अभिनेता के सम्मान में तीन गोलियां चलायी गयीं। इसके बाद एक मिनट का मौन रखा गया और फिर विद्युत शवदाह गृह में उनकी अंत्येष्टि हुई। भारी बारिश और चक्रवात की चेतावनी के बावजूद सैकड़ों की संख्या में उनके प्रशंसक छाते लेकर और रेनकोट में श्मशान घाट पर पहुंचे थे।

बता दें कि, उन्होंने बतौर चाइल्ड एक्टर अपने भाई राज कपूर की फिल्म ‘आवारा’ और ‘आग’ में काम किया था। 1984 में पत्नी जेनिफर की मौत के बाद शशि कपूर काफी अकेले रहने लगे थे और उनकी तबीयत भी बिगड़ती गई, बीमारी की वजह से शशि कपूर ने फिल्मों से दूरी बना ली थी।

शशि कपूर ने हिन्दी सिनेमा की करीब 160 फिल्मों में काम किया। 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार, कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्में शामिल हैं।

शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था, वह स्वर्गीय राज और शम्मी कपूर के छोटे भाई हैं। बता दें कि, साल 2011 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था। साल 2015 में उन्हें 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here