कर्नाटक चुनाव: बीबीसी ने बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी वाली सर्वे करने से किया इनकार, बताया फर्जी

0

कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जबरदस्त खींचातानी चल रही है, चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच कर्नाटक चुनाव को लेकर बीजेपी समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया पर बीबीसी न्यूज के हवाले से एक सर्वे का स्क्रीनशॉप फैलाया जा रहा है। बीबीसी के हवाले से इस ‘जनता की बात’ सर्वे के अनुसार, कर्नाटक में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ जीतने वाली है।बीजेपी समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप्प, ट्विटर और फेसबुक पर इस सर्वे को जमकर शेयर किया जा रहा है। जिसके मुताबिक कर्नाटक चुनाव में 224 सीटों में से बीजेपी को 135 सीटें, जेडी (एस) को 45 और कांग्रेस पार्टी को 35 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। जबकि अन्य को 19 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। यह सर्वे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है।

BBC ने बताया फर्जी

इस बीच बीबीसी ने इस सर्वे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए इस सर्वे को ‘फर्जी’ बताया है और साफ तौर पर कहा है कि बीबीसी भारतीय चुनाव से संबंधित कोई भी सर्वे नहीं करता है। बीबीसी ने ट्वीट कर कहा है, “कर्नाटक चुनावों को लेकर यह फर्जी सर्वेक्षण व्हाट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है और इसे बीबीसी समाचार से होने का दावा किया जा रहा है। हम बिल्कुल स्पष्ट करना चाहते हैं कि यह फर्जी है और बीबीसी से जारी नहीं किया गया है। बीबीसी भारत में पूर्व चुनाव सर्वेक्षण जारी नहीं करता है।”

ताजा पोल में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटों का अनुमान

बता दें कि कर्नाटक के चुनावी रण में शह और मात का खेल जारी है। बाजी किसके हाथ लगेगी, इसको लेकर अभी स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं है, लेकिन ताजा ओपिनियन पोल की मानें तो कर्नाटक में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने जा रहा है। हालांकि लोकनीति-सीएसडीएस और एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

सर्वे के मुताबिक राज्य की 224 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस पार्टी को 97 सीटें, बीजेपी को 84, जेडीएस को 37 और अन्‍य को 4 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं अगर वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 38 प्रतिशत, बीजेपी को 33 फीसदी और जेडीएस को 22 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान बताया गया है। बता दें कि 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 113 है।

कर्नाटक के फाइनल ओपिनियन पोल के जरिये एबीपी न्यूज ने CSDS-लोकनीति के साथ कर्नाटक का मूड जानने की कोशिश की है। ये सर्वे 27 अप्रैल से 3 मई के बीच किया गया है। 56 विधानसभा सीटों की 224 बूथों पर जाकर 4929 लोगों की राय ली गई है। राज्य में 12 मई को वोट डाले जाएंगे और 15 मई को वोटों की गिनती होगी। फिलहाल, 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के 120, बीजेपी के 43, जेडीएस के 29, बीएसआरसी के तीन, केजेपी के 2, केएमपी के एक और 8 निर्दलीय विधायक हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here