बैंकों ने ऐसे नोट लेने से किया इंकार, तो देना पड़ सकता है 10 हजार रुपये का जुर्माना

0
2
बैंकों ने ऐसे नोट लेने से किया इंकार

अगर कोई आपसे यह कहे कि अब बैंक आपके पुराने और कटे फटे नोटों को स्वीकार नहीं करेगा, ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन खबरों पर यकीन न करें। क्योंकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने स्पष्ट किया है कि ऐसे किसी भी नोट की मान्यता अभी तक खत्म नहीं हुई है जिस पर कुछ भी लिखा हुआ है, मसलन सोनम गुप्ता बेवफा है।

बैंकों ने ऐसे नोट लेने से किया इंकार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘आरबीआई की ओर से किसी को भी ऐसा निर्देश नहीं दिया गया है कि वो इस तरह के नोटों को स्वीकार न करें। हम समय-समय पर लोगों से अपील करते रहते हैं कि वो नोटों पर कुछ लिखे नहीं, उन्हें मोड़े नहीं और न ही उन्हें स्टेपल करें। साल 2013 में आरबीआई के नोटिफिकेशन के अंतर्गत ऐसे किसी भी नोट को जिसमें नारे या फिर राजनीतिक संदेश लिखा हुआ होगा उसे भी वैध माना जाएगा।

आरबीआई के एक सर्कुलर के मुताबिक अगर कोई बैंक अगर कटे-फटे नोट बदलने से मना करता है तो बैंक पर 10,000 रुपए का जुर्मान लगाए जाने का प्रावधान है। हालांकि इस संबंध में कुछ प्रतिबंध भी लागू हैं। साल 2016 के आरबीआई सर्कुलर के मुताबिक अगर आप 20 नोट या 5000 रुपए की कीमत के नोटों की रोज बदली करते हैं तो आपको इसके लिए सर्विस चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि साल 1999 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा स्वच्छ नोट नीति शुरु की गई थी, जिसमें लोगों से अपील करते हुए कहा गया था कि वे नोटों पर कुछ भी न लिखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here